×

कुंभ से लौटने वालों पर केजरीवाल सरकार का आदेश, 14 दिन रहना होगा होम क्वारंटीन

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने एक नई घोषणा की है। हरिद्वार कुंभ में शामिल हुए दिल्लीवासियों को लौटते समय 14 दिन होम क्वारंटीन (home quarantine) होना पड़ेगा।

Monika
Published By Monika
Published on: 18 April 2021 6:05 AM GMT (Updated on: 18 April 2021 6:12 AM GMT)
कुंभ से लौटने वालों पर केजरीवाल सरकार का आदेश, 14 दिन रहना होगा होम क्वारंटीन
X

हरिद्वार कुंभ मेला (फाइल फोटो ) 

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने एक नई घोषणा की है। DDMA ने निर्देश दिया है कि हरिद्वार कुंभ में शामिल हुए दिल्लीवासियों को लौटते समय 14 दिन होम क्वारंटीन (home quarantine) होना पड़ेगा। ये नया निर्देश 4 अप्रैल से 30 अप्रैल तक हरिद्वार कुंभ मेले में हिस्सा लेने गए दिल्ली वालों के लिए लागू किया गया है।

सभी आवश्यक जानकारी दिल्ली सरकार के पोर्टल लिंक पर अपलोड करनी होगी। जिसमें आपको अपना नाम, पता, कॉन्टेक्ट नंबर, आईडी प्रूफ, दिल्ली से जाने और लौटने की तारीख भी लिखनी होगी। ऐसा न करने पर उन्हें जबरन इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में भेजा जा सकता है।

आपको बता दें, कुंभ मेले के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के जमा होने और कोरोना संक्रमित होने को लेकर देशभर में बहस छिड़ गई थी। कई जानी मानी हस्तियों ने हरिद्वार कुंभ मेले पर रोक लगाने की मांग की थी।

इस कुंभ मेले के दो शाही स्नान में साधु-संतों के साथ लगभग 50 लाख श्रद्धालु गंगा में स्नान करने पहुंचे थे। पहले शाही स्नान में जहां 31 लाख लोगों ने गंगा स्नान किया था, वहीं दूसरे शाही स्नान में 14 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। इसी शाही स्नान के दौरान हरिद्वार समेत पूरे उत्तराखंड में सैकड़ों कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए थे, जिनमें बड़ी संख्या में साधु-संत भी शामिल थे। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जूना अखाड़े के प्रमुख महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद से इस बारे में बात की, जिसके बाद इसे समय से पहले समाप्ति का ऐलान किया गया।

सबसे अधिक कोरोना संक्रमण के मामले

दिल्ली में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के लगभग 24,375 मामले सामने आए हैं। जो दिल्ली में अब तक रोजाना आने वाले मामलों में सबसे ज्यादा बताया जा रहा है। वहीं 167 कोरोना मरीजों की मौत हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story