×

Delhi Politics: शराब पॉलिसी पर कुमार विश्वास का बड़ा हमला, केजरीवाल-सिसोदिया को घेरा, 500 करोड़ की रिश्वतखोरी का आरोप

Delhi Politics: दिल्ली में नई शराब पॉलिसी को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को घेरते हुए कुमार विश्वास ने बड़ा आरोप लगाया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Jan 2022 4:07 PM GMT
Kumar Vishwass big attack on Delhis liquor policy, surrounded Kejriwal-Sisodia, accused of bribery of 500 crores
X

दिल्ली में नई शराब पॉलिसी: कुमार विश्वास ने लगाया आरोप: Photo - Social Media

Delhi Politics: दिल्ली में नई शराब पॉलिसी (new liquor policy in delhi) को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) घिर गए हैं। केजरीवाल के पुराने साथी और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के संस्थापक रहे कुमार विश्वास (Kumar vishvas) ने दिल्ली सरकार की नई शराब पॉलिसी को लेकर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने दिल्ली में शराब के ठेके बांटने के लिए 500 करोड़ की रिश्वत लिए जाने का आरोप लगाकर केजरीवाल सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है।

जाने-माने कवि कुमार विश्वास (Kumar vishvas) ने हालांकि इस बाबत किए गए ट्वीट में दोनों नेताओं का नाम नहीं लिया है मगर उनके करीबियों का कहना है कि उनका इशारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की तरफ ही है। आम आदमी पार्टी ने हाल के दिनों में दूसरे राज्यों में सियासी सक्रियता बढ़ाई है। दूसरे राज्यों की जनसभाओं में केजरीवाल दिल्ली में साफ-सुथरी सरकार की नजीर देकर वोट मांगने में जुटे हुए हैं। कुमार विश्वास की ओर से लगाए गए इस आरोप से सरकार की साख को बट्टा लगना तय माना जा रहा है।

ट्वीट में लगाया बड़ा आरोप

प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास ने सोमवार को सोशल मीडिया पर दिल्ली की शराब पॉलिसी को लेकर एक पोस्ट लिखी है। उन्होंने इस पोस्ट में ऐसी बात लिखी है जिसे लेकर सियासी हलकों में चर्चाओं का बाजार गरम हो गया। उन्होंने शराब पॉलिसी के संबंध में एक खबर को रीट्वीट करते हुए अपनी पोस्ट में बड़ा आरोप लगाया है।

कुमार विश्वास ने अपनी पोस्ट में लिखा कि पीने वालों की उम्र 21 साल से घटाकर 18 साल करने और दारू के एक हजार नए ठेके खुलवाने की पॉलिसी लागू करने की सिफारिश लेकर 2016 में दिल्ली शराब माफिया दारू जमाखोर के साथ मेरे पास आया था। कुमार विश्वास ने कहा कि मैंने उसे दुत्कार कर भगाने के साथ ही दोनों नेताओं को इस बाबत चेताया था। अब छोटे वाले के साले ने 500 करोड़ की डील में मामला सेट कर लिया।


कुमार विश्वास का साफ इशारा

हालांकि कुमार विश्वास ने अपनी पोस्ट में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के नाम का उल्लेख नहीं किया है मगर उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं शब्द का इस्तेमाल केजरीवाल और सिसोदिया के लिए ही किया गया है। उन्होंने जिस छोटे वाले की ओर इशारा किया है उसका मतलब साफ तौर पर मनीष सिसोदिया की ओर ही है।

दिल्ली में नई शराब पॉलिसी लागू

कुमार विश्वास का इशारा दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से लागू की गई नई शराब पॉलिसी की ओर है। नई शराब पॉलिसी के तहत सरकारी ठेकों की जगह निजी वाइन शॉप्स को बढ़ावा दिया गया है। राजधानी दिल्ली में बड़ी आबादी रहती है और वहां शराब की खपत भी दूसरी जगहों की अपेक्षा काफी ज्यादा है। नई शराब पॉलिसी के तहत दिल्ली में शराब की 849 नई दुकाने खोली गई हैं। दिल्ली सरकार की ओर से शराब पीने की उम्र को 21 साल से घटाकर 18 वर्ष किया गया है जबकि हर वार्ड में 3 नई दुकानें खोलने का लाइसेंस दिया गया है।

भाजपा (BJP) भी नई पॉलिसी के खिलाफ

कुमार विश्वास से पहले भाजपा की ओर से भी दिल्ली सरकार की नई शराब पॉलिसी पर सवाल खड़े किए गए थे। भाजपा ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए केजरीवाल सरकार पर रिश्वतखोरी का आरोप लगाया था। भाजपा की ओर से विरोध जताने के लिए शनिवार को बड़ा प्रदर्शन भी किया गया था। पार्टी का आरोप है कि 2000 करोड़ रुपए की रिश्वत लेकर नई शराब पॉलिसी को दिल्ली में लागू किया गया है।

पार्टी ने शराब पीने वालों की उम्र घटाने के फैसले पर भी तीखी आपत्ति जताई है। पार्टी ने नशे को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) की ओर से की जा रही बयानबाजी का भी उदाहरण दिया है। पार्टी का कहना है कि आप पंजाब में वोट पाने के लिए शराबबंदी लागू करने की बात करती है मगर दिल्ली में शराब पीने को प्रोत्साहित करके सरकार कमाई करने में जुटी हुई है। पार्टी का कहना है कि इससे समझा जा सकता है कि केजरीवाल किस तरह दोहरा मापदंड अपनाते हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story