×

Delhi Pollution Lockdown: प्रदूषण पाबंदियों के बाद आज कैसा है दिल्ली-NCR का हाल, आइए जानें

दिल्ली के प्रदूषण से हालात बिगड़ते जा रहे हैं और वहीं, दूसरी ओर प्रदूषण को लेकर लगाई गई पाबंदियों के कारण दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाले ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है, जिससे नोएडा बॉर्डर पर 5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 Nov 2021 7:38 AM GMT
Delhi Pollution Lockdown: प्रदूषण पाबंदियों के बाद आज कैसा है दिल्ली-NCR का हाल, आइए जानें
X

प्रदूषण पाबंदियों के बाद दिल्ली का हाल। 

Delhi Pollution Lockdown: बढ़ते प्रदूषण को काबू में करने के लिए लगाई गई पाबंदियों (Restrictions imposed to control pollution) से अब थोड़ी परेशानी भी होने लगी है। एक तरफ दिल्ली के प्रदूषण से हालात (Delhi pollution situation) बिगड़ते जा रहे हैं और वहीं, दूसरी ओर, दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाले ट्रकों की एंट्री पर रोक (Ban on entry of trucks) लगा दी गई है, जिससे नई मुश्किल खड़ी हो गई है। बताया जा रहा है कि नोएडा बॉर्डर (noida border) पर 5 किलोमीटर लंबा जाम( 5KM long Jaam) लग गया है। इस जाम में सैकड़ों गाड़ियां फंसी हुई है। जानकारी के मुताबिक, ये जाम दिल्ली-कालिंदी कुंज सड़क (Delhi-Kalindi Kunj Road) पर नोएडा बॉर्डर (noida border) के पास लगा है. ये जाम 5 किलोमीटर से ज्यादा लंबा हो गया है और जाम में फंसने वाली गाड़ियों की संख्या बढ़ती ही जा रही।

दिल्ली की एयर क्वालिटी बहुत खराब

दिल्ली की एयर क्वालिटी (Delhi AQI) लगातार पिछले कई दिनों से 'बहुत खराब' कैटेगरी में बनी हुई है। गुरुवार सुबह पांचवें दिन भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 'बहुत खराब' ही दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Delhi AQI) आज वायु गुणवत्ता सूचकांक 325 दर्ज किया गया है, जबकि 2.5पीएम मानक से ऊपर 195.97 घनमीटर है।

नोएडा (Noida) की वायु गुणवत्ता सूचकांक भी बहुत खराब है और 338 रिकॉर्ड किया गया है। इसके अलावा गुरुग्राम (Gurugram) में वायु गुणवत्ता सूचकांक 324 है। आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

21 नवंबर तक है ट्रकों की एंट्री पर रोक

वहीं, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश (Supreme Court directives) पर मंगलवार को कमीशन कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मॉनिटरिंग (CAQM) ने दिल्ली और एनसीआर (Delhi And NCR) राज्यों के साथ एक बैठक की थी। इस बैठक में कई तरह की पाबंदियां लगाने का फैसला लिया गया था।

इसके बाद दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने राजधानी में गैर-जरूरी सामानों को ढोने वाले ट्रकों की एंट्री (Ban on entry of trucks) पर 21 नवंबर तक रोक लगाने का आदेश जारी किया था। हालांकि, सब्जियां, फल, अनाज, दूध, अंडे, बर्फ जैसे खाने के सामान और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स लाने वाले टैंकरों को इस पाबंदी से छूट दी गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story