×

Delhi School Open : 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, इस क्लास के बच्चे कर लें स्कूल जाने की तैयारी

Delhi School Open : दिल्ली (Delhi) के स्कूल (School Reopen) 1 सितंबर से खुल जाएंगे। 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के बच्चे स्कूल आना शुरू होंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Aug 2021 12:05 PM GMT
school open in coronavirus
X
स्कूल जाते बच्चे (सोर्स-सोशल मीडिया)

Delhi School Open : कोरोना महामारी के भयंकर प्रकोप की वजह से काफी लंबे समय से स्कूल बंद चल रहे थे। ऐसे में दिल्ली सरकार ने स्कूलों को खोलने का बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में अब 1 सितबंर से स्कूल खोले जाएंगे। इस बारे में आज दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग ने बैठक की। जिसमें स्‍कूलों को अलग अलग चरणों में खोलने का फैसला किया है।

दिल्ली (Delhi) के स्कूल (School Reopen) 1 सितंबर से खुल जाएंगे। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के बच्चे स्कूल आना शुरू होंगे। जबकि 8 सितंबर से क्लास छह से आठवीं तक के बच्चों के स्कूल खोलेंगे।

स्थितियां पहले से कहीं ज्यादा काबू में

आपको बता दें, कि कोरोना महामारी (Coronavirus) की वजह से दिल्ली (Delhi) में बीते डेढ़ साल से स्कूल बंद चल रहे हैं। इस दौरान स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है।

इससे पहले राज्य सरकार ने इसी साल अप्रैल माह में स्कूल खोलने की कोशिश की थी, पर तभी कोरोना की दूसरी लहर का भयंकर कहर मचा हुआ था। जिसमें दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों में बड़ी तादात में लोगों की मौत हो गई।

ऐसे में अब दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से स्थितियां पहले से कहीं ज्यादा काबू में हैं। जिसके चलते राज्य सरकार ने स्कूलों (School)को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला लिया है।

जिसके चलते शुरूआत में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे। बता दें, 1 सितबंर से स्कूल आना शुरू हो जाएगा। फिर उसके बाद 8 सितंबर से छठी क्लास से आठवीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल खुल जाएंगे।

जो पढ़ाई स्कूल में होती है, वो ऑनलाइन घर पर बैठ कर नहीं

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, 'Corona के केस दिल्ली में कम हुए हैं। आज DDMA की बैठक हुई है। हमारा मानना है कि दिल्ली में education activity को बढ़ाया जाना चाहिए। जो पढ़ाई स्कूल में होती है, वो ऑनलाइन घर पर बैठ कर नहीं हो सकती। स्कूल खोलने की एक्टिविटी धीरे धीरे कर के खोली जा रही है।'

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1 सितंबर से स्कूल खुल जाएंगे। इस दौरान अगर बच्चों के पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते तो उन पर दबाव नहीं डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूल खोलने के मुद्दे पर लोगों से सुझाव मांगे थे। करीब 70 फीसदी लोगों ने ऐहतियात के साथ स्कूल खोलने के पक्ष में राय दी।

उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने के साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई भी चलती रहेगी। स्कूल आने वाले बच्चों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। उन्हें मास्क पहनकर आना होगा और क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग बरतनी होगी। सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले 80 फीसदी टीचर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story