×

Delhi Schools Reopen: दिल्ली में आज से खुल रहे स्कूल, पहली से 8वीं तक के बच्चे ले सकेंगे ऑफलाइन क्लास

Delhi Schools Reopen: दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी की वजह से बंद चल रहे निजी और सरकारी स्कूलों को आज यानी सोमवार से खोलने की इजाजत दे दी गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 Nov 2021 1:24 AM GMT
Corona in Delhi: दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की कोरोना एसओपी, जानें इसकी प्रमुख बातें
X

स्कूल जाते बच्चे (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Delhi Schools Reopen: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) की वजह से बंद चल रहे निजी और सरकारी स्कूलों को आज यानी सोमवार से खोलने की इजाजत दे दी गई है। आज से एक बार फिर बच्चे ऑफलाइन क्लासेस (Offline Classes) ले सकेंगे। हालांकि संक्रमण और अभिभावकों के डर को देखते हुए अभी भी ऑनलाइन क्लास (Online Classes) जारी रहेंगी।

जाहिर है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) स्कूलों को न खोलने का समर्थन कर रही थी। लेकिन अब हालात काबू में दिखने के बाद सरकार ने स्कूलों को खोलने (Delhi Mein School Kholne Ki Anumati) की इजाजत दे दी है। हालांकि संक्रमण को लेकर अब भी पैरेंट्स में एक डर बना हुआ है, ऐसे में स्कूलों को अभिभावकों पर बच्चों को स्कूल भेजे जाने का दबाव न बनाने के लिए कहा गया है। यानी अगर पैरेंट्स की मर्जी होगी तभी वो अपने बच्चों को स्कूल भेजें। इसके लिए उन्हें स्कूल द्वारा भेजे गए गूगल फॉर्म पर सहमति देनी होगी।

क्लास (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डीडीएमए ने जारी किया था ये आदेश

आपको बता दें कि बीते हफ्ते दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने एक आदेश जारी करते हुए कहा था कि एक नवंबर से सभी निजी और सरकारी स्कूल खोले जा सकेंगे। साथ ही इस आदेश में यह भी कहा गया था कि कक्षाओं में सिर्फ 50 फीसदी छात्रों को बैठने की ही अनुमति होगी और इस दौरान कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। इसके अलावा थर्मलस्क्रीनिंग, अलग-अलग लंच ब्रेक, बैठने की वैकल्पिक व्यवस्था और नियमित अतिथि आगमन से बचने के दिशा-निर्देश हैं।

डीडीएमए ने आदेश दिया है कि ऐसे छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारी को स्कूलों में नहीं आने दिया जाए जो कंटेनमेंट जोन में रहते हैं। साथ ही स्कूल में राशन वितरण व वैक्सीनेशन एरिया से शैक्षणिक गतिविधियों को अलग रखा जाएगा।

काफी महीनों बाद खुलने जा रहे स्कूल

आज काफी महीने बाद दिल्ली में स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई है। इससे पहले इस साल जनवरी में सरकार ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक स्कूल खोलने की अनुमति दी थी। लेकिन कोरोना के बिगड़ते हालातों की वजह से एक बार फिर स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया गया। इसके बाद सितंबर में दोबारा से स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलने की अनुमति मिली थी। भले ही आज स्कूल खोलने की अनुमति मिल गई है, लेकिन कई स्कूलों ने यह तय किया है कि बच्चों के लिए ऑफलाइन क्लासेस दिवाली के बाद शुरू की जाएंगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story