×

Delhi News: 470 किलो विस्फोटक का जखीरा जप्त, यहां लगी हुई है पटाखों की बिक्री पर 31 दिसंबर तक रोक

Delhi News: पटाखों को बिक्री और इस्तेमाल पर लगी यह रोक 31 दिसंबर, 2021 तक लागू रहेगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 Oct 2021 6:59 AM GMT
Delhi police seized crackers
X

Delhi News: सदर बाजार के एक गोदाम से 470 किलो पटाखे ज़ब्त (Social media)

Delhi News: दिल्ली के सदर बाजार के एक गोदाम से पुलिस ने करीब 470 किलो पटाखे ज़ब्त किये हैं। साथ ही विक्रेता को भी हिरासत में ले लिया गया है। भारी मात्रा में इन पटाखों (delhi police seized crackers) को दीवाली (Dewali) के अवसर पर मेरठ से दिल्ली (Delhi Today News) ऊंचे दाम पर बेंचने के लिए लाया गया था। पुलिस द्वारा पटाखा विक्रेता को गिरफ्तार (Accused arrested) कर आईपीसी धारा 286, धारा 188 (IPC section 286, section 188) और विस्फोटक सामग्री रखने के अंतर्गत धारा के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर रोक

दिल्ली में दीवाली के अवसर पर पटाखों की बिक्री (Patakho ki Bikri Par Rok) और इस्तेमाल पर रोक लगने के बाद पुलिस जगह-जगह छापेमारी के ऐसे अवैध रूप से रखे गए पटाखों को ढूंढ रही है। ऐसी ही एक छापेमारी में उत्तरी दिल्ली के सदर बाजार (Delhi Sadar Market) स्थित एक गोदाम से पुलिस ने 470 किलो से अधिक की गैरकानूनी रूप से रखे गए पटाखे ज़ब्त किये हैं। पुलिस ने पटाखा विक्रेता (Patakha vikreta giraftar) को गिरफ्तार कर इस विषय में विस्तृत जानकारी साझा करते हुए कहा कि गिरफ्तार किए गए विक्रेता का उद्देश्य मेरठ से पटाखों को दिल्ली लाकर दीवाली के उपलक्ष्य में ऊंचे दामों पर बेचना था।

दिल्ली में बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए लिया गया फैसला

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने प्रदूषण (Pollution) की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ने के कारण सितंबर माह में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी थी। पटाखों को बिक्री और इस्तेमाल पर लगी यह रोक 31 दिसंबर, 2021 तक लागू रहेगी।

पुलिस को पटाखे बेचने की सूचना मिली थी

उत्तरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त सागर सिंह कलसी (Deputy Police Commissioner of Delhi North Sagar Singh Kalsi) ने इस मामले पर मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि-"उन्हें दिल्ली के सदर बाजार में पटाखों की बड़ी खेप के भंडारण की सूचना मिली थी । जिसके बाद छापेमारी में हमने 470 किलो से अधिक मात्रा के पटाखे जब्त कर मौके से विक्रेता को हिरासत में ले लिया गया है। विक्रेता की पहचान 21 वर्षीय मोहम्मद रेहान के रूप में हुई है। वह छापेमारी के दौरान गोदाम में मौजूद था।" सरकार की पटाखों पर पूर्ण रोक के बाद दिल्ली प्रशासन और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सख्ती के साथ नियमों का पालन कर बाज़ारों पर नज़र रखे हुए है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story