×

सावधान नींबू मिर्च लगाने वालों, आप पर ट्रैफिक पुलिस की नज़र, अब ऐसे कटेगा चालान, जाने क्यों

Nimbu Mirchi lagane par Karega Challan: अगर अब आपने गाड़ियों पर आगे या पीछे नींबू मिर्च या कोई भी ऐसी चीज़ लटकाई तो आपका भारी चालान कट सकता है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 28 Sep 2021 12:43 PM GMT (Updated on: 28 Sep 2021 1:55 PM GMT)
Challan
X

नींबू मिर्च लगाने पर कटेगा चालान  (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Nimbu Mirchi lagane par Karega Challan: कई देशों में लोग काला जादू, टोने टोटके को मानते हैं । लेकिन भारत में इसका प्रचलन कुछ ज्यादा ही है, भले वो डर से ही क्यों न हो । आज हमारा देश काफी आगे बढ़ गया है। लेकिन आज भी कई अनपढ़ से लेकर पढ़े लिखे लोग काला जादू पर विश्वाश रखते हैं । चाहे घर हो या ऑफिस या फिर हमारी अपनी कार, हम सभी बुरी बला को दूर रखने के लिए अपनी कार, ट्रकों के आगे पीछे नींबू मिर्च (nimbu mirchi) ज़रूर टांग देते हैं । लेकिन अब ऐसा करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है । जी हां, अगर अब आपने गाड़ियों पर आगे या पीछे नींबू मिर्च या कोई भी ऐसी चीज़ लटकाई तो आपका भारी चालान कट सकता है ।

ग़ौरतलब है आपके ऐसा करने से ट्रैफिक पुलिस को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि गाड़ियों के आगे नंबर पर नींबू मिर्च लगाने से नंबर प्लेट (number plates) ढंक जाते हैं । कुछ लोग कुछ ज्यादा होशियार भी होते हैं कि अपना नंबर प्लेट छिपाने के लिए भी वो जानबूझ कर नींबू मिर्ची या चुटिया लटका देते हैं । लेकिन अब परेशान ट्रैफिक पुलिस ने इसका भी इलाज ढूंढ निकाला है । लोगों से इसे अपने नंबर प्लेट से हटवाने के लिए अब पुलिस भारी चालान काट रही है । यदि आपकी भी गाड़ी पर काली चुटिया और नींबू-मिर्ची लटका है तो आज और अभी से ही उसे निकाल दीजिये वरना दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi traffic police) की नज़र आपको ज़रूर लग जाएगी ।

सीसीटीवी में कैद नहीं हो पाते नम्बर

देशभर में लोग तेज़ गाड़ी चलाकर, या ट्रैफिक सिग्नल तोड़कर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते नज़र आते हैं । ऐसे ही लोगों को सबक सिखाने के लिए ट्रैफिक पुलिस चालान काटती है। अब तो सीसीटीवी के जरिए सीधे चालान काटा जा रहा है । लेकिन कुछ लोगों के नंबर प्लेट पर नींबू मिर्ची लगाने के चलते नंबर कैप्चर नहीं हो पाते जिसके चलते चालान नहीं कट पाता है । लेकिन अब दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस इसे हटवा रही हैं। जिसकी भी गाड़ी पर यह मिल रहा है उसका 5 हज़ार रुपए का चालान काट रही है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story