×

Cow Centre in DU: दिल्ली के टॉप कॉलेज ने शुरू की गाय पर रिसर्च, छात्रों को भी मिलेगा दूघ-घी

Cow Centre in DU College: कॉलेज की खासियतों में एक और नायाब चीज जुड़ गई है। ये है गौ संरक्षण और अनुसंधान केंद्र।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 27 Jan 2022 6:32 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2022 6:42 AM GMT)
hansraj college
X

कॉलेज ने शुरू की गाय पर रिसर्च (फोटो : सोशल मीडिया )

Cow Centre in DU College: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU Top college) के टॉप कालेजों में शुमार है हंसराज कालेज (Hansraj College) का नाम। यही नहीं, हँसरसज कालेज, सरकार के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के तहत 14 वें स्थान पर है। शाहरुख खान (Shahrukh Khan), नवीन जिंदल (Naveen Jindal), अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap), राजेश खट्टर (Rajesh Khattar) जैसे ढेरों नामचीन शख्सियतें हंसराज कॉलेज से पढ़ चुकी हैं।

अब इस कॉलेज की खासियतों में एक और नायाब चीज जुड़ गई है। ये है गौ संरक्षण और अनुसंधान केंद्र (Cow Protection and Research Center)। स्वामी दयानंद सरस्वती गौ-संवर्धन एवं अनुसंधान केंद्र नाम वाले इस नए विभाग (new department) को हंसराज कॉलेज ने इसी साल शुरू किया है। बहरहाल, अभी इस केंद्र के पास एक गाय है और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रिंसिपल डॉ राम का कहना है कि अगर इस केंद्र द्वारा किये गए शोध उपयोगी और फायदेमंद साबित होते हैं तो आगे और विस्तार किया जाएगा। प्रधानाचार्य के अनुसार, ये केंद्र नसिर्फ गाय के विभिन्न पहलुओं पर शोध करेगा बल्कि यह छात्रों के अलावा परिसर में आयोजित किये जाने वाले मासिक हवन के लिए शुद्ध दूध और घी भी उपलब्ध कराएगा।

कालेज के कहना है कि वह एक डीएवी (दयानंद एंग्लो वैदिक) ट्रस्ट कॉलेज है, और इसका आधार आर्य समाज है। उस परंपरा के अनुरूप, हर महीने के पहले दिन हवन किया जाता है जिसमें सभी शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी और छात्र शामिल हो सकते हैं। हवन के दौरान उन सभी लोगों का अभिनंदन किया जाता है, जिनका उस महीने जन्मदिन होता है। हवन के लिए हर महीने बाजार से हवन सामग्री और शुद्ध घी आदि खरीदना पड़ता है। कालेज अब इसमें आत्म निर्भर हो जाएगा।

गौ केंद्र लड़कों के हॉस्टल गेट के पास स्थित

फिलहाल, ये गौ केंद्र लड़कों के हॉस्टल (Boys Hostel) के लिए कॉलेज के गेट के पास स्थित है। लेकिन इसके विस्तार की योजना है। प्राचार्य का कहना है कि कॉलेज एक गोबर गैस प्लांट पर काम कर रहा है, जिसे केंद्र का सहयोग मिल सकता है। जब हॉस्टल खुलेगा तब छात्रों के लिए शुद्ध दूध और शुद्ध दही उपलब्ध कराया जा सकता है।

सीपीएम से सम्बद्ध स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) की हंसराज कॉलेज इकाई ने आरोप लगाया है कि एक महिला छात्रावास के लिए निर्धारित भूमि पर गाय केंद्र स्थापित किया गया है। एसएफआई ने कहा है कि छात्राओं के हितों पर ध्यान देने की बजाय इस तरह के बेतुके फैसले लिए जा रहे हैं। इस संगठन का कहना है कि होस्टल निर्माण के लिए लम्बे समय से कहा जा रहा है लेकिन उसपर कोई ध्यान नहीं दिया गया। कालेज में लड़कों का भी एक ही हॉस्टल है।

बहरहाल, शाहरुख खान, नवीन जिंदल, अनुराग कश्यप, राजेश खट्टर जैसे ढेरों नामचीन शख्सियतें हंसराज कॉलेज से पढ़ चुकी हैं। अब गाय पर रिसर्च से क्या निकलता है ये देखना रोचक होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story