×

Delhi Unlock-3 2021: जल्द होगा अनलॉक 3 का एलान, जिम-सिनेमाघर के साथ क्या-क्या खुलने के हैं आसार

Delhi Unlock-3 2021: माना जा रहा है कि आज (12 जून) दिल्ली सरकार दिल्ली अनलॉक 3 की घोषणा कर सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 12 Jun 2021 4:38 AM GMT
delhi unlock 3
X

दिल्ली अनलॉक (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Delhi Unlock-3 2021: दिल्ली में घटते कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) अब अनलॉक 3 (Unlock 3) की तैयारियों में जुट गई है। माना जा रहा है कि आज (12 जून) दिल्ली सरकार दिल्ली अनलॉक 3 की घोषणा कर सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार, अनलॉक 3 में सैलून, जिम और सिनेमाघर को खोलने की अनुमति मिल सकती है। हालांकि दिल्ली में 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ा (Delhi Lockdown Extension) दिया गया है।

बता दें कि दिल्ली में पहली अनलॉक की प्रक्रिया पिछले हफ्ते शुरू की गई। इस फेज में 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ कंस्ट्रक्शन साइट और फैक्ट्रियों को खोलने की इजाजत मिली थी, वहीं दूसरे फेड में 50 फीसदी तक मेट्रो सेवा शुरू की गई थी। वही अनलॉक के तीसरे फेज में यह अटकले लगाई जा रही है कि अनलॉक 3 में सैलून, जिम और सिनेमाघर (Salons, Gyms and Cinemas) को खोलने की छूट मिल सकती है।

दिल्ली में अनलॉक 3 की तैयारी

खबर है कि दिल्ली आपदा प्रबंधन ऑथोरिटी (DDMA) के अधिकारी अनलॉक 3 को लेकर लगातार बैठक कर रहे है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अनलॉक 3 में सिनेमा हॉल को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जा सकती है, वहीं सैलून और जिम भी खुल सकते हैं।

क्या रहेगा खुला

आपको बता दें कि दिल्ली में आज सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक सभी बाजार ऑड-इवन के आधार पर खुलेंगे। वहीं सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक 50 फीसदी की क्षमता के साथ निजी ऑफिस खोले जा सकेंगे। सरकारी दफ्तर भी पूरी तरह से खुलेंगे। इसके अलावा 50 फीसदी कैपेसिटी के साथ मेट्रो सेवा जारी रहेगी।

बता दें कि पिछली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने एलान करते हुए कहा था कि अर्थव्यवस्था ( Economy ) को पटरी पर लाना जरूरी है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Delhi corona update) दर अब 1 प्रतिशत से भी कम है। इसलिए धीरे-धीरे काफी कुछ खोला जा रहा है। ई कॉमर्स के जरिये भी आपूर्ति जारी रहेगी। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक ( Unlocke) की प्रक्रिया शुरू करते हुए विनिर्माण और निर्माण गतिविधियों की अनुमति दी थी। बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) 19 अप्रैल को लगाया गया था।

दिल्ली में कोरोना केस

बताते चलें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण पहले से काफी कम हो गए है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटों में 238 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए है। वही संक्रमण से 504 लोग ठीक हुए है, जबकिर 24 लोगों की मौतें हुई है। दिल्ली में अब तक कोरोना के कुल 14,30,671 मामले सामने आ चुके है, जिसमें से 3922 मामले सक्रिय है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story