×

Delhi Unlock: Lockdown में छूट का एलान, खुलेंगे बाजार और मॉल, 50% कैपेसिटी के साथ चलेगी मेट्रो

Delhi Unlock: सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वायरस के आंकड़ों में गिरावट के साथ ही बाजारों को खोलने और मेट्रो चलाने का एलान कर दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 5 Jun 2021 9:14 AM GMT
Delhi Unlock updates
X

दिल्ली अनलॉक (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Delhi Unlock: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) ने लॉकडाउन ( lockdown ) को 14 जून सुबह 5 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने लॉकडाउन की पाबंदियों में कई सारी रियायतों की भी घोषणा की है। सीएम केजरीवाल ने राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के आंकड़ों में गिरावट के साथ ही बाजारों को खोलने और मेट्रो ( Delhi Metro ) चलाने का एलान कर दिया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में बाजार, मॉल्स और मार्केट कॉम्प्लेक्स (साप्ताहिक बाजार के अलावा) सभी खुलेंगे। बाजार ऑड-ईवन ( odd-even ) के आधार पर खुलेंगे, मतलब कि किसी भी दुकान को एक दिन छोड़कर खोलने की इजाजत होगी। दुकानदार अपनी दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोल सकेंगे। वहीं, मेट्रो का संचालन 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू किया जाएगा।

7 जून से मिलेगी ये छूट

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ( CM Kejriwal ) ने कहा कि अर्थव्यवस्था ( Economy ) को पटरी पर लाना जरूरी है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण ( Delhi corona update ) दर अब 1 प्रतिशत से भी कम है। इसलिए धीरे-धीरे काफी कुछ खोला जा रहा है। ई कॉमर्स के जरिये भी आपूर्ति जारी रहेगी। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) ने प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक ( unlocke ) की प्रक्रिया शुरू करते हुए विनिर्माण और निर्माण गतिविधियों की अनुमति दी थी। बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) 19 अप्रैल को लगाया गया था।


तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों का ब्योरा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी ( coronavirus 3rd wave ) की तीसरी लहर की तैयारियों का भी ब्योरा दिया। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के लिए दिल्ली सरकार तैयारी कर रही है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि तीसरी लहर ( third wave ) में 37,000 तक कोरोना की पीक मानकर हम तैयारियों में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि इससे ज़्यादा मामले आये तो उसको भी हैंडल करेंगे।

बच्चों के लिए बनी टास्क फोर्स

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है, वो तय करेगी कि कितने बेड होने चाहिए, लोगों को किस तरह सारी सुविधाएं दी जाएंगी, ये सब उनकी जिम्मेदारी होगी। ऑक्सीजन ( oxygen ) के लिए 420 टन ऑक्सीजन स्टोरेगज की कैपेसिटी तैयार की जा रही है, इसके लिए इन्द्रप्रस्थ ऑक्सीजन से बात की गई है। वहीं ऑक्सीजन प्लांट ( oxygen plant ) लगाने के लिए 25 टैंक खरीदे जा रहे हैं।


आगे उन्होंने कहा कि दवाइयों ( medicines ) को लेकर एक डॉक्टर और एक्सपर्ट की टीम बनाई जाएगी, टीम बताएंगी कि कौन सी दवाई फायदेमंद है कौन सी दवाई आवश्यक है। वो टीम जनता को दवाइयों को लेकर जागरूक करेगी, कि कौन सी दवाई जरूरी है और कौन सी दवाई लेनी है ताकि लोग व्हाट्सएप के जरिए दवाइयों के पीछे ना भागे, जरूरी दवाइयों का बफर स्टॉक किया जाएगा। इसके साथ ही कोरोना वायरस के वेरिएंट ( variants of corona virus ) का पता लगाने के लिए दो लैब्स भी बनाई जाएंगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story