×

Delhi Unlock: दिल्ली अनलॉक के लिए तैयार, जानिए पहले क्या-क्या मिलेगी छूट

Delhi Unlock: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में लगे लॉकडाउन को हटाने का एलान किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 28 May 2021 12:52 PM GMT (Updated on: 28 May 2021 12:57 PM GMT)
Delhi Unlock updates
X

दिल्ली अनलॉक (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Delhi Unlock, नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में लगे लॉकडाउन को हटाने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में दिल्लीवासियों की मेहनत से दिल्ली में स्थिति तेजी से सुधर रही है। लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब दिल्ली धीरे-धीरे अनलॉक (Unlock) के लिए तैयार है।

आपको बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राज्य में कोरोना के हालातों को लेकर शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने बताया है कि दिल्ली में कोरोना के हालात सुधर रहे हैं। राज्य में कोरोना के केस लगातार कम हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर 1.5% रही और कोरोना के करीब 1100 मामले आए हैं। यह दिल्ली की दो करोड़ लोगों की मेहनत का नतीजा है कि हम लोगों ने एक महीने के अंदर कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है, "अस्पतालों के अंदर अब बेड की कमी नहीं पाई जा रही है, वहीं आईसीयू बेड और ऑक्सीजन बेड्स भी काफी खाली हो चुके हैं। सभी कोविड सेंटर में काफी हद तक बेड्स खाली हो चुके हैं। तो ये समय है अब धीरे-धीरे अनलॉकिंग करने का। दिल्ली में अनलॉक प्रक्रिया 31 मई से शुरू होगी, जो क्रमबद्ध होगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है, "कंस्ट्रक्शन गतिविधियों और फैक्ट्रियों को सोमवार सुबह से खोला जा रहा है। हम हफ़्ते दर हफ़्ते जनता के सुझावों और विशेषज्ञों की राय के आधार पर इसी तरह धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे, बशर्ते कोरोना फिर से बढ़ने नहीं लगे। यदि कोरोना फिर से बढ़ा तो राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया को रोकना पड़ेगा। "

उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील की है, "कोरोना से संबंधित को एहतियात है, उसे जरूर बर्तें। अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कोरोना नियम का जरूर पालन करें। हम नहीं चाहते है कि राज्य में कोरोना बढ़े और हमे फिर से लॉकडाउन लगाना पड़े। हम नहीं चाहते है कि लॉकडाउन लगे।" उन्होंने अपनी अपील में आगे कहा, "जब तक जरूरत न पड़े तब तक घर से बाहर न निकलें। बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। यह समय बहुत नाजुक समय है। हम सबको बड़ी जिम्मेदारी के साथ आचरण करना है ताकि हम सब मिलकर अपनी दिल्ली और देश को बचा सकें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story