×

Jahangirpuri Violence: सुप्रीम कोर्ट का MCD की कार्यवाही में दखल, शुरू होते ही थमा जहांगीरपुरी में अवैध निर्माण ढहाने गया बुल्डोजर

Delhi Jahangirpuri Violence :सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में बुधवार से जारी बुल्डोजर कार्यवाही के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कार्यवाही पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद भी कार्यवाही जारी की खबरें आने के बाद फिर से सुप्रीम कोर्ट ने कार्यवाही को तुरंत रोकने से आदेश दिए हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 20 April 2022 4:45 AM GMT (Updated on: 20 April 2022 8:58 AM GMT)
Bulldozer campaign in Delhi
X

दिल्ली में बुलडोजर अभियान (फोटो-सोशल मीडिया)

Jahangirpuri Violence News Live Updates : दिल्ली स्थित जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव दिन घटित हुए हिंसा मामले को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने बुधवार को जहांगीरपुरी इलाके में आरोपियों के अवैध निर्माण को बुल्डोजर से ढहाने का सुनिश्चित किया था। हालांकि, निर्माण पर बुल्डोजर चलने से ठीक पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने मामले में दखल देते हुए MCD के बुल्डोजर अभियान पर रोक लगा दी है। बुल्डोजर अभियान पर रोक लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यथास्थिति बनाए रखने की बात कही है और अपना बयान जारी करते हुए कार्यवाही को तुरंत रोकने के आदेश दिए हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के मेयर को पत्र लिखकर जहांगीरपुरी इलाके में इलाके में आरोपियों और उनके अवैध निर्माण को चिन्हित कर बुल्डोजर से ढहाने की बात कही थी। जिसके बाद आज MCD ने मामले में बुल्डोजर अभियान कि शुरुआत की, लेकिन विध्वंश कार्य से पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने बुल्डोजर कार्यवाही पर रोक लगा दी।

सुप्रीम कोर्ट ने बुल्डोजर अभियान पर रोक का यह फैसला जमीयत उलेमा-ए-हिंद की ओर से दाखिल एक याचिका के संदर्भ में लिया है। NDMC द्वारा शुरू किए गए इस बुल्डोजर अभियान के मद्देनज़र मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था, जिसके चलते हालात बिगड़ने पर काबू पाया जा सके।

फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट का बयान- तुरंत रोकें कार्यवाही

सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में बुधवार से जारी बुल्डोजर कार्यवाही के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कार्यवाही पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद भी कार्यवाही जारी की खबरें आने के बाद फिर से सुप्रीम कोर्ट ने कार्यवाही को तुरंत रोकने से आदेश दिए हैं। इस दौरान मौके पर पहुंची पूर्व राज्यसभा सांसद और सीपीआई(एम) नेता वृन्दा करात ने बताया कि उनके पास सुप्रीम कोर्ट के फैसले की कॉपी मौजूद है।

जहांगीरपुरी हिंसा मामले में अबतक का अपडेट

दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मद्देनज़र अबतक कुल 23 लोगों को हिरासत में लिया है, जिसमें एक अंसार नामक शख्स भी शामिल है और इसे हिंसा का मास्टर माइंड बताया जा रहा है। कुल हिरासत में लिए गए 23 लोगों में से 8 के खिलाफ आपराधिक रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसमें एक अंसार भी है। जहांगीरपुरी हिंसा के मद्देनज़र मास्टर माइंड बताए जा रहे अंसार के खिलाफ आर्म्स एक्ट और सट्टेबाजी के मामले पहले से दर्ज हैं।

इसी के साथ आज सुबह की जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा में आरोपियों को हथियार मुहैया करने वाले आरोपी गुलाम रसूल उर्फ गुल्ली को भी गिरफ्तार कर लिया है। गुलाम रसूल उर्फ गुल्ली के खिलाफ तकरीब 60 से अधिक मुक़दमें दर्ज हैं, जिसमें से अधिकतर मामले भी आर्म्स एक्ट से संबंधित हैं।

हनुमान जन्मोत्सव अवसर पर हुई थी हिंसा की घटना

आपको बता दें कि हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में निकली शोभायात्रा जब मस्जिद के पास से गुजरी तभी अचानक शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पत्थरबाजी के साथ ही हिंसात्मक झड़प भी की गई। जिसके चलते अब दिल्ली पुलिस द्वारा मामले में कार्यवाही करते हुए मुख्य आरोपी अंसार सहित कुल 23 लोगों को हिरासत में लिया गया है।



Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story