×

Delta Variant Cases: लगातार बढ़ता जा रहा डेल्टा वेरियंट का कहर

Delta Variant Cases: डेल्टा वेरियंट की भयावहता को देखते हुए अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कण्ट्रोल ने एडवाइजरी जारी की है कि वैक्सीन लगी हो या न लगी हो, सभी लोगों को मास्क जरूर लगाना चाहिए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shivani
Published on: 1 Aug 2021 12:26 PM GMT
Delta Variant Cases: लगातार बढ़ता जा रहा डेल्टा वेरियंट का कहर
X

Delta Variant Cases : कोरोना वायरस (Coronavirus) का डेल्टा वेरियंट जापान, थाईलैंड, म्यांमार, मलेशिया, वियतनाम, चीन, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और अफ्रीकी देशों में बहुत तेजी से फैलता जा रहा है। अब स्थिति ये है कि तमाम देशों में लॉकडाउन लगाना पड़ रहा है। डेल्टा वेरियंट के बढ़ते संक्रमण के चलते सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में एक महीने का लॉकडाउन लगा दिया गया है, विएतनाम में पूरे देश में आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है।

डेल्टा वेरियंट की भयावहता को देखते हुए अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कण्ट्रोल ने एडवाइजरी जारी की है कि वैक्सीन लगी हो या न लगी हो, सभी लोगों को मास्क जरूर लगाना चाहिए। डब्लूएचओ (WHO) भी यही बात बार बार दोहरा रहा है। चिंता इस बात की है कि कहीं डेल्टा वेरियंट वैक्सीनों और एंटीबॉडीज को चकमा न देना शुरू कर दे। इजरायल में सघन वैक्सीनेशन हो चुका है लेकिन यहाँ संक्रमण का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। अब तो गंभीर रूप से बीमार लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और वैक्सीन पा चुके बहुत लोग भी बीमार पड़ रहे हैं। अब यहाँ वैक्सीन की तीसरी डोज़ का काम शुरू हो गया है और पहले चक्र में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़ लगाई जा रही है।

थाईलैंड में बेतहाशा मौतें

थाईलैंड में रोजाना 18 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। आलम यह है कि अस्पतालों में लाशें रखने की जगह नहीं बची है। राजधानी बैंकाक के पास स्थित थम्मसत यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में शव रखने के लिए दो बड़े कंटेनरों की व्यवस्था की गयी है। इस अस्पताल के शवगृह में 10 शव रखने के फ्रीज़र हैं और रोजाना सात पोस्टमॉर्टेम किये जा सकते हैं। यहाँ कोरोना से होने वाली मौतों की स्थिति में पोस्टमॉर्टेम अवश्य किया जाता है। इस बीच इतनी ज्यादा मौतें हो रही हैं कि शव रखने की जगह नहीं बची थी। थाईलैंड में कोरोना के जितने नए केस मिल रहे हैं उनमें से 60 फीसदी डेल्टा वेरियंट के हैं। राजधानी बैंकाक में तो 80 फीसदी केस डेल्टा संक्रमण के हैं।


जापान में बुरा हाल

एक तरफ जापान में ओलिंपिक चल रहे हैं तो वहीं कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। 01 जुलाई को टोक्यो में 4058 नए मामले सामने आये। ओलिंपिक खेलों से जुड़े लोगों में 21 नए केस पाए गए हैं। टोक्यो में अगस्त के अंत तक इमरजेंसी बढ़ा दी गयी है।

उधर मलेशिया का भी यही हाल है। 31 जुलाई को देश भर में 17786 मामले सामने आये। मलेशिया में अब लोगों के सबी का बांध टूटता जा रहा है और सरकार की नाकामी के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

चीन में लाखों लोगों की टेस्टिंग

चीन को अब डेल्टा वेरियंट ने काफी परेशान कर दिया है। अभी तक चीन ने सख्ती से कोरोना संक्रमण को कंट्रोल कर रखा था लेकिन अब डेल्टा वेरियंट कई शहरों में फ़ैल रहा है जिसके चलते बहुत बड़े पैमाने पर लोगों की टेस्टिंग की जा रही है। संक्रमण को रोकने के लिए पहली अगस्त से आवगमन संबंधी नए प्रतिबन्ध लागू कर दिए गए हैं। ताजा प्रकोप नानजिंग शहर के एयरपोर्ट से शुरू हुआ था और देखते देखते 20 से ज्यादा शहरों और दर्जन भर प्रान्तों में फ़ैल चुका है। 93 लाख की आबादी वाले नानजिंग शहर में तो तीन-तीन बार सबकी टेस्टिंग की जा चुकी है। अब देश भर में उन लोगों को ढूंढा जा रहा है जो हाल में नानजिंग गए थे।


पाकिस्तान में चौथी लहर

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण की चौथी लहर आ चुकी है और संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। 31 जुलाई को पाकिस्तान में 5029 नए केस पाए गए जो 29 अप्रैल के बाद से सर्वाधिक संख्या है। देश में पॉजिटिवटी दर 8.8 फीसदी पर है। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सिंध प्रान्त में मिले हैं। पाकिस्तान में अब तक 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

Shivani

Shivani

Next Story