×

Aaj Ka Mausam Kaisa Hai : आज भारी बारिश, लाहौल स्पीति व गुलमर्ग में सीजन की पहली बर्फबारी

अब तक देश के दक्षिणी राज्यों में कहर मचाने वाली बारिश 01 दिसंबर से महाराष्ट्र में सक्रिय है। मुंबई सहित उत्तरी कोंकण-गोवा सहित कई इलाके ऐसे हैं जहां भारी वर्षा हुई हो रही है और आगे भी होने की संभावना है।

aman
Written By aman
Published on: 2 Dec 2021 12:30 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2021 12:30 AM GMT)
weather update
X

बारिश-बर्फबारी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Aaj Ka Mausam 02 December 2021 : अब तक देश के दक्षिणी राज्यों में कहर मचाने वाली बारिश 01 दिसंबर से महाराष्ट्र में सक्रिय है। मुंबई सहित उत्तरी कोंकण-गोवा सहित कई इलाके ऐसे हैं जहां भारी वर्षा हुई हो रही है और आगे भी होने की संभावना है। साथ ही, गुजरात के पूर्वी इलाके, सौराष्ट्र और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के इलाकों में तथा मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। दरअसल, अरब सागर में बना निम्न दबाव और पहाड़ी राज्यों में पश्चिमी-विक्षोभ की वजह से देश के कई राज्यों में बादल देखने को मिल रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग (Bhartiya Mausam Vibhag) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बन रहा मौसमी सिस्टम अगले 24 घंटों में और मजबूत होकर डिप्रेशन बन जाएगा। फिर, इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। संभवतः 3 दिसंबर की रात से तूफान 'जवाद' (JAWAD) दस्तक ही नहीं देगा बल्कि तबाही भी मचाएगा। यह पहले देश के पूर्वी तटों की तरफ आएगा। हालांकि इसका असर आज यानी 02 दिसंबर 2021 से ही दिखना शुरू हो जाएगा।

Aaj kaisa rahega mausam- देश में अभी सबसे ज्यादा मौसमी हलचल कहीं हो रही है, तो वो है महाराष्ट्र और गुजरात का हिस्सा। आज यानी गुरुवार सुबह से ही मुंबई, पुणे, नासिक, सतारा, कोल्हापुर और कोंकण-गोवा और मराठवाड़ा क्षेत्र में कई जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान है। ऐसी ही स्थिति गुजरात में सूरत, वलसाड, नवसारी, नर्मदा, भरूच, तापी से लेकर अहमदाबाद, गांधीनगर और वडोदरा सहित अन्य क्षेत्रों में भी देखने को मिल सकती है। सौराष्ट्र के कई इलाके सुरेंद्रनगर, राजकोट और जामनगर, सोमनाथ तक भुज और कच्छ में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मध्य प्रदेश के महाराष्ट्र से सटे इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, जिनमें टीकमगढ़, भोपाल, खजुराहो आदि हैं। वहीं, गुना, विदिशा, अशोकनगर, भोपाल, रतलाम, मंदसौर सहित अन्य इलाकों में भी मध्यम से भारी वर्षा के अनुमान हैं।

02-12-2021 Mausam - मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, विदर्भ में भी 02 दिसंबर को कुछ जगहों पर बादल छा सकते हैं। अकोला और वर्धा में बादल रहेंगे, जबकि गढ़चिरौली, चंद्रपुर के आसपास के क्षेत्रों में शुष्क और साफ मौसम देखने को मिलेंगे। 02 दिसंबर तक तो छत्तीसगढ़ और ओडिशा में मौसम सामान्य है, लेकिन जब तूफान इस ओर बढ़ेगा तो 03 दिसंबर से इन इलाकों में सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिलेंगे। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल तथा पूर्वोत्तर के इलाकों में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा। इन इलाकों में बारिश की संभावना बिलकुल नहीं है। लेकिन 03 दिसंबर से यहाँ भी परिस्थितियां बदलेंगी, जब पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश में मौसमी बदलाव शुरू होंगे। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तथा तटीय हिस्सों, गोवा, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप इन सभी इलाकों में कई जगहों पर मध्यम से तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में मुख्यतः मौसम शुष्क रहेगा। अंडमान और निकोबार में अभी भी मध्यम से भारी वर्षा हो रही है, जो आगे दो से तीन दिनों तक जारी रहेगा।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल- अब बात देश के उत्तरी भाग की। मौसम विभाग (IMD) का यहां अनुमान ये है कि पश्चिमी विक्षोभ के रूप में जो सिस्टम आगे बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है, उससे 02 दिसंबर को गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में गुरुवार को बारिश देखने को मिल सकती है। इन पहाड़ी इलाकों में ओले गिरने और बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है। हिमाचल में लाहौल स्पीति, गुलमर्ग, पहलगाम, कुलगाम जैसे ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 02 दिसंबर को भी आसमान में बादल दिखाई दे सकते हैं। संभवतः पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार की सुबह हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। यूपी के शेष हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story