×

'विराफिन' दवा से दूर होगा कोरोना! DGCI ने दी आपातकालीन मंजूरी

जोयडस ग्रुप के शेरविल पटेल ने बताया है कि 'विराफिन कुछ ही दिनों में बाजार में उपलब्ध होगा।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 23 April 2021 11:40 AM GMT (Updated on: 23 April 2021 12:21 PM GMT)
विराफिन दवा से दूर होगा कोरोना! DGCI ने दी आपातकालीन मंजूरी
X

ज़ाइडस कैडिला (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने वयस्कों में मध्यम COVID19 संक्रमण के इलाज के लिए ज़ाइडस कैडिला (Zydus Cadila) का पेर्गलेटेड इंटरफेरॉन अल्फा -2 बी, 'विराफिन' (Virafin) को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विराफिन (Virafin) के प्रयोग से 7 दिनों में कोरोना मरीजों की आरटी-पीसीआर जांच निगेटिव आई हैं।

आपको बता दें कि डीजीसीआई (DGCI) ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) वयस्कों में मध्यम कोरोना (COVID19) संक्रमण के इलाज के लिए ज़ाइडस कैडिला (Zydus Cadila) के पेर्गलेटेड इंटरफेरॉन अल्फा -2 बी, 'विराफिन' (Virafin) के लिए आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है। यह दवा के प्रयोग से मात्र सात दिनों में ही 91.15 प्रतिशत कोरोना संक्रमित मरीजों की आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। यह दवा संक्रमित लोगों को इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।

कुछ ही दिनों में बाजार में उपलब्ध होगा विराफिन

इस दवा के बारे में कंपनी ने बताया है कि, " विराफिन रोगियों को तेजी से ठीक होने में मदद करेगा और बहुत सारी जटिलताओं से बचाएगा। अगर कोरोना वायरस संक्रमित होने की शुरुआत में ही विराफिन दवा दी जाती है तो मरीजों को बीमारी से उबरने में काफी मदद मिलेगी और तकलीफ भी कम होगी। हालांकि इस दवा को अभी डॉक्टर की सलाह के बाद ही दिया जाएगा और दवा अस्पतालों में ही मिलेगी।" वहीं जोयडस ग्रुप के शेरविल पटेल ने बताया है कि 'विराफिन', जो वयस्कों में मध्यम COVID19 संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है, कुछ ही दिनों में बाजार में उपलब्ध होगा।

ज़ाइडस ग्रुप (फोटो- सोशल मीडिया)

बताते चलें कि कंपनी ने इस दवा का परीक्षण पूरे भारत में 20-25 केंद्रों पर किया था। कंपनी के मुताबिक, परीक्षण में विराफिन ने पूरक ऑक्सीजन की कम आवश्यकता को दर्शाया था, यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि यह श्वसन संकट और विफलता को नियंत्रित करने में सक्षम था जो कोविद -19 के इलाज में प्रमुख चुनौतियों में से एक रहा है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story