×

Dhanbad judge murder case: जजों के मामले में शिकायतों पर CBI से नाराज SC, कहा - CBI के रवैया नहीं बदला

Dhanbad judge murder case: झारखंड के धनबाद में हुई जज की हत्या के मामले में जजों की ओर से शिकायतों पर केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई के रवैए को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने नराजगी जताई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 6 Aug 2021 12:03 PM GMT
सुप्रीम कोर्ट
X

सुप्रीम कोर्ट (फोटो सोशल मीडिया)

Dhanbad judge murder case: झारखंड के धनबाद में हुई जज की हत्या के मामले में जजों की ओर से शिकायतों पर केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई के रवैए को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने नराजगी जताई है। इस दौरान मुख्‍य न्‍यायाधीश एनवी रमना (NV Ramana) और न्‍यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ ने सीबीआई को कहा कि जांच के आदेश दिए गए थे लेकिन सीबीआई ने कुछ नहीं किया है।

बता दें कि धनबाद में जज की हत्या के मामले की नोटिस सीबीआई को जारी किया गया है। वहीं इस मामले में अगली सुनवाई सोमवार को होनी है। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि साल 2019 में केंद्र को ऐसे मामले मे जवाब देना ता लेकिन केंद्र की ओर से कोई जवाब नहीं आया। एक हफ्ते के अंदर केंद्र सरकार जवाब दे। SC ने कहा यह भी का कि ऐसै मामेल भी हुए है जहां पर हाईप्रोफाइल आरोपी निचली अदालतों के जजों को धमकाते हैं इसके साथ ही उन्हें मानिसक और शारीरिक रुप से प्रताड़ित करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यह गैंगस्टर जजों को सोशल मीडिया पर भी धमकी भरे संदेश देते हैं।

वहीं जज इन सभी से परेशान होकर अपने हेड से शिकायत करते है और मामलों की जांच के लिए पुलिस या एजेसियों को शिकायत बताई जाती है लेकिन कोई कार्यवाही तक नहीं की जाती है। और सीबीआई और IB जैसी एजेंसियां न्यायपालिका का मदद नहीं करती। मुख्य न्यायधीश एन वी रमना ने एजेंसियों को कहा कि इस मामले को लेकर हम पूरा सहयोग करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि झारखंड सरकार के वकील ने कहा है कि इस मामले में मैंने घटना के दिन ही 22 सदस्यीय SIT का गठन किया था। वहीं दो लोगों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ किया जा रहा है। जबकि 30 जुलाई को इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की गई है। CBI ने कल से मामले की जांच शुरू कर दी है।

जिसपर मुख्य न्यायधीश ने कहा कि इससे यह साफ होता है कि आपने इस केस से अपना हाथ धो लिया है। मुख्य न्यायधीश ने आगे कहा कि झारखंड में जज की मैत दुर्भाग्यपूर्म हुई है। धनबाद में कोल माफिया बहुत है। जिसे देखते हुए जज की सुरक्षा मुहैया करानी थी। यह राज्य की कमी है। वहीं झारखंड में जज उत्तम आनंद की हत्या हुई है।

Shweta

Shweta

Next Story