×

Digital Currency: भारत खुद की डिजिटल करेंसी लांच करने की बना रहा है योजना, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया यह जवाब

Digital Currency In India: बुधवार को एक निजी मीडिया संस्थान को दिए गए अपने एक साक्षात्कार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत द्वारा डिजिटल मुद्रा लांच करने की योजना के बारे में विस्तार से बताया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 2 Feb 2022 4:01 PM GMT
nirmala sitharaman
X

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Digital Currency In India: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बीते मंगलवार 1 फरवरी को भारत का आम बजट 2022 (Union Budget 2022) प्रस्तुत किया। वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए इस बजट के मद्देनज़र कई ऐसे अहम मुद्दे रहे जो कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए डिजिटल स्वरूप और तकनीकी को बेहतर करने के तहत सामने रखे गए। इसी रूप में वित्त मंत्री ने आगामी समय में भारत द्वारा स्वयं की डिजिटल मुद्रा (डिजिटल मुद्रा) यानी रुपए का डिजिटल रूप प्रस्तुत करने की भी बात की गई।

वित्त मंत्री के इस ऐलान के साथ ही लोगों की दिलचस्पी इस ओर बढ़ती दिखी, खासकर लोग भारत सरकार द्वारा स्वयं की डिजिटल मुद्रा लाने के पीछे का कारण खोजते नज़र आए। किसी निर्णय के पीछे का कारण भी वही शख्स बता सकता है जिसने उसे लागू किया हो, इसलिए इस सवाल का जवाब भी स्वयं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया।

निर्मला सीतारमण (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डिजिटल मुद्रा लांच करने की योजना पर वित्त मंत्री की योजना

बुधवार को एक निजी मीडिया संस्थान को दिए गए अपने एक साक्षात्कार में निर्मला सीतारमण के समक्ष भारत द्वारा डिजिटल मुद्रा लांच करने की योजना के पूछा गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विस्तारित रूप में सिर्फ इतना कहा कि- "भारत द्वारा खुद की डिजिटल मुद्रा लांच करने का एकमात्र उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा प्रदान करना है तथा डिजिटल मुद्रा एक सस्ती और अधिक कुशल मुद्रा प्रबंधन प्रणाली साबित होगी।"

इसी के साथ ही वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण ने आमतौर पर डिजिटल मुद्रा को ब्लॉकचेन द्वारा निजी व्यक्ति निर्मित कर सकते हैं लेकिन वह मुद्रा मान्य नहीं होगी, हमारी डिजिटल करेंसी तभी मान्य होगी जब वह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी और प्रमाणित की गई हो। इसी के चलते संसद द्वारा इससे संबंधित कानून पारित होने के साथ ही भारतीय रिज़र्व बैंक मंत्रिमंडल की अनुमति के साथ इसके निर्माण को लेकर कार्य शुरू कर देगा।

भारतीय डिजिटल मुद्रा सम्बंधी विधेयक जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा तथा इसी के साथ इसके निर्माण को लेकर मुहर लगने के साथ ही केंद्रीय डिजिटल मुद्रा बैंक (CBDC) के निर्माण और नामकरण सम्बंधी अन्य कार्य पूर्ण किए जाएंगे, जो कि एक बेहद ही विधिवत और कुशल रूप से होंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story