×

Diwali 2021: सेना के साथ मोदी की दिवाली, सैनिकों ने आपस में बांटी मिठाइयां

Diwali 2021: पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर से सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए जम्मू कश्मीर के राजौरी पहुंच गए हैं।

Network
Newstrack Network / Shreya
Published on: 4 Nov 2021 2:08 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2021 8:45 AM GMT)
Diwali 2021: सेना के साथ दिवाली मनाने आज राजौरी पहुंचेगे पीएम मोदी, हाई अलर्ट जारी
X

सेना के जवान को मिठाई खिलाते हुए पीएम मोदी (फोटो साभार- ट्विटर) 

Diwali 2021: आज देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। इस मौके पर सभी घरवाले इकट्ठे होते हैं और एक साथ खुशियां मनाते हैं। लेकिन होली हो या दिवाली इन मौके पर सेना के जवान अपने अपने घरों से दूर सरहद पर देश की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दीवाली मनाने जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा में पहुंच गए हैं। यहां पर उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और अब साथी जवानों संग दिवाली का त्योहार मनाने जा रहे हैं। पीएम सभी जवानों से बातचीत कर उनका हालचाल भी ले रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री भी उत्साहित हैं और वहां मौजूद सैनिक भी उनकी उपस्थिति से खुश नजर आ रहे हैं। इस दौरान उनके साथ चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) भी मौजूद रह सकते हैं।

परिवार के साथ ही मनाई दिवाली: पीएम

पीएम ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि ये उनका वो परिवार है जिसके साथ उन्होंने अपनी हर दिवाली मनाई है। उन्होंने बताया कि पहले गुजरात के सीएम के तौर पर और फिर पीएम के रूप में उन्होंने हर दिवाली अपनी इस परिवार के साथ ही मनाई है। उन्होंने जोर देकर कहा कि ये जवान यहां पर सीमा पर दटे रहते हैं, इसी वजह से पूरा देश चैन की नींद सो पाता है। उन्होंने सभी जवानों को देश का सुरक्षा कवच बताया और कहा कि देश में उन्हीं की वजह से शांति और सुरक्षा बनी हुई है। उन्होंने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें वीरता का जीता-जागता उदाहरण भी बताया। पीएम ने अब जवानों का हौसला तो बढ़ाया ही, इसके अलावा उनके गौरवशाली इतिहास को भी याद किया। उन्होंने नौशेरा के जवानों को बहादुर बताया और कहा कि दुश्मन जब इस धरती पर कदम रखता है, उन्हें हमेशा मुंहतोड़ जवाब मिला।

पीएम ने पिछली सरकारों पर तंज भी कसा

अपने संबोधन में भी पीएम ने पिछली सरकारों पर तंज भी कसा। उनकी नजरों में पहले देश के जवानों के लिए जब हथियार खरीदने होते थे, तब हमेशा दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया जा रहा है। अब देश के अंदर ही अत्याधुनिक हथियार बन रहे हैं।

सेना में महिला की बढ़ती भागीदारी भी पर पीएम ने खुशी जाहिर की. उन्होंने बताया कि अब एनडीए और दूसरे मिलिट्री स्कूलों में भी लड़कियों को पूरा मौका दिया जा रहा है. अब आर्मी में भी उनकी सक्रियता काफी ज्यादा बढ़ गई है. इस वजह से देश की सेना की पहचान पूरी दुनिया में और ज्यादा सशक्त हुई है। वैसे 2014 में जब से नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है, वह हमेशा ही जवानों संग ही दिवाली का पर्व मनाते हैं। इस बार उनकी दिवाली राजौरी के नौशेरा सेक्‍टर में होगी। इससे पहले पीएम मोदी ने दिवाली पर देशवाशियों को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।

राजौरी में दूसरी बार दीवाली मनाने आ रहे हैं मोदी

आपको बता दें कि पिछले दो साल में मोदी राजौरी में दूसरी बार दीवाली मनाने आ रहे हैं। इससे पहले साल 2019 में भी पीएम ने राजौरी में ही जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। गुरुवार को एलओसी के नौशेरा सेक्टर में प्रधानमंत्री मोदी का दौरा (PM Modi Ka Daura) है। जिसके मद्देनजर पूरी तैयारियां कर ली गई गई हैं और सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट (Security Forces On High Alert) पर रखा गया है। दरअसल, सेना बीते कुछ समय से आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है, ऐसे में पीएम के दौरे (Pradhanmantri Ka Daura) को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

पहले भी जवानों के साथ मना चुके हैं दीपावली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल जवानों के साथ दिवाली का त्योहार मनाने के लिए देश की कुछ सीमाओं का दौरा करते रहे हैं। ऐसे मौकों पर जवानों से मिलकर पीएम मोदी उनके साथ वक्त बिताकर मिठाइयां बांटते हैं। पीएम मोदी इससे पहले जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और अन्य जगहों पर जवानों के बीच दिवाली मना चुके हैं।

2016 में, प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा पर माणा में तैनात भारतीय तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। 2017 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में तैनात सैनिकों के साथ खुशी का त्योहार मनाया। इसी तरह 2018 में भी पीएम मोदी ने उत्तराखंड में चीनी सीमा पर तैनात सेना के जवानों और आईटीबीपी के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story