TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

घरेलू हिंसा में वृद्धिः परिवार टूटने से बचाने के लिए करने होंगे ये काम

परंपरागत रूप से बच्चे तैयार होकर स्कूल जाते हैं घर का मुखिया या कमाने वाला सदस्य काम करने निकल जाता है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 March 2021 7:32 AM GMT
घरेलू हिंसा में वृद्धिः परिवार टूटने से बचाने के लिए करने होंगे ये काम
X

रामकृष्ण वाजपेयी


कोविड-19 के आने के बाद दुनिया में व्यापक बदलाव हुए। कितने लोगों की नौकरी छूट गई। कितने उद्योग धंधे बंद हो गए, कितने लोग कर्ज में डूब गए। कितने परिवारों ने अपनों को खो दिया। इन आंकड़ों की कोई गिनती नहीं है। लेकिन एक बात तय है कि कोरोना ने न सिर्फ शारीरिक रूप से तोड़ा बल्कि आर्थिक और मानसिक रूप से भी तोड़ा है। 2020 में लोगों के स्ट्रैस का लेबल खतरनाक बिन्दु तक बढ़ा रहा है। इसका प्रभाव स्कूल कालेज बंद हो जाने से बच्चों तक में देखने को मिल रहा है। बड़ों में तो ये शिकायत और भी ज्यादा है।


सर्वाधिक दबाव महिलाओं पर

परंपरागत रूप से बच्चे तैयार होकर स्कूल जाते हैं घर का मुखिया या कमाने वाला सदस्य काम करने निकल जाता है लेकिन कोविड-19 ने सबको घरों में कैद कर दिया जिसका सर्वाधिक दबाव महिलाओं पर पड़ा।लेकिन जागरूकता बढ़ने से तमाम महिलाएं अकस्मात आए इस दबाव को नहीं झेल पाईं और मुखर होकर प्रतिवाद किया। जिसका नतीजा राष्ट्रीय महिला आयोग की ताजा रिपोर्ट में दिखता है। आयोग के मुताबिक प्राप्त घरेलू हिंसा की शिकायतों की संख्या 2019 में 2,960 से बढ़कर 2020 में 5,297 हो गई। ध्यान रहे यह वही तालाबंदी का वर्ष था जब अधिकांश लोग COVID-19 के कारण अपने घरों में सिमट गए थे। इस वर्ष भी यह चलन जारी है।

महिलाएं इसे और अधिक सक्रिय रिपोर्टिंग

महिला अधिकार कार्यकर्ता योगिता भयाना, जो भारत में पीपुल्स अगेंस्ट रेप (PARI) की प्रमुख भी हैं, का कहना है कि महिलाओं के बीच उच्च जागरूकता के बारे में बात करने और उनमें जागरूकता आने से रिपोर्ट करने की दर बढ़ी है और यह उच्च दर भी हो सकती है। वह कहती हैं कि "वृद्धि हुई है क्योंकि जागरूकता में भी वृद्धि हुई है क्योंकि महिलाएं इसे और अधिक सक्रिय रिपोर्टिंग और इसके बारे में बात कर रही हैं। पहले वे अपनी शिकायतों को दबाती थीं और सरकार भी जागरूकता फैला रही है और महिलाएं इसे रिपोर्ट करने वाली अन्य महिलाओं से प्रेरित हो रही हैं। वह महिलाओं की जागरूकता में "सोशल मीडिया का योगदान अहम मानती हैं और कहती हैं कि इसकी वजह से, घरेलू हिंसा की रिपोर्टिंग बढ़ी है। वह कहती हैं कि महिलाएं अधिक मुखर हो गई हैं और उनमें सहनशीलता कम है, जो बहुत अच्छी बात है।

यह पढ़ें....नौकरियां ही नौकरियांः एकलव्‍य विद्यालयों में 3,479 रिक्‍त पदों पर जल्द करें आवेदन

लॉकडाउन के एक साल बाद

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, NCW को 2020 में 23,722 की तुलना में 2019 में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की कुल 19,730 शिकायतें मिलीं। लॉकडाउन के एक साल बाद, NCW को घरेलू हिंसा से संबंधित लगभग एक-चौथाई महिलाओं के साथ अपराधों के हर महीने 2,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं। NCW के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 20, 2021 से 25 मार्च, 2021 तक महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा की 1,463 शिकायतें प्राप्त हुईं।

देशव्यापी तालाबंदी

COVID-19 महामारी के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए पिछले साल 25 मार्च को देशव्यापी तालाबंदी की गई थी, लेकिन इसने कई घरेलू हिंसा के पीड़ितों को अपने साथ दुर्व्यवहार करने वालों के बीच फंसा दिया था। लॉकडाउन लागू होने के तुरंत बाद, NCW ने घरेलू हिंसा से संबंधित शिकायतों की इतनी अधिक वृद्धि की कि इसने सिर्फ घरेलू हिंसा की शिकायतों की रिपोर्टिंग के लिए एक समर्पित व्हाट्सएप नंबर शुरू किया। घरेलू हिंसा की शिकायतों की संख्या महीनों के दौरान बढ़ती गई और जुलाई में 660 ऐसी शिकायतें प्राप्त हुईं। जून के बाद से, NCW हर महीने महिलाओं के खिलाफ अपराधों की 2,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त कर रही है, जिनमें से लगभग एक चौथाई घरेलू हिंसा की हैं, जो आंकड़ों में कहा गया है।

एनसीडब्ल्यू के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल, 2020 से अब तक महिलाओं के खिलाफ अपराध की 25,886 शिकायतें मिली हैं, जिसमें घरेलू हिंसा की 5,865 शिकायतें शामिल हैं। इसके अलावा, NCW को महिलाओं के खिलाफ 2020 में छह साल में 23,722 पर घरेलू हिंसा की लगभग एक-चौथाई शिकायतें मिलीं।

पेशेवर होने के लिए मल्टीटास्किंग

NCW की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने कहा था कि आर्थिक असुरक्षा, तनाव के स्तर में वृद्धि, चिंता, वित्तीय चिंता, और माता-पिता / परिवार के पक्ष के अन्य भावनात्मक समर्थन में कमी के परिणामस्वरूप वर्ष 2020 में कई मामलों में घरेलू हिंसा हो सकती है। और तो और, घर अपने बच्चों के लिए जीवनसाथी और साथ ही स्कूल और कॉलेज दोनों के कार्यस्थल बन गए हैं। ऐसी स्थितियों में, महिलाएं एक ही स्थान से अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक ही समय में पेशेवर होने के लिए मल्टीटास्किंग कर रही हैं।


महिलाओं और पुरुषों सबमें बढ़ा

वरिष्ठ मनोरोग सलाहकार डॉ. अजय तिवारी कहते हैं कि कोरोना के प्रसार ने लोगों का स्ट्रैस लेबल बढ़ाया है। यह बच्चों, महिलाओं और पुरुषों सबमें बढ़ा है। लॉकडाउन ने इसे और बढ़ाने में अहम भूमिका अदा की है। सामान्य भारतीय परिवारों में बच्चे स्कूल चले जाते हैं। पति काम करने निकल जाते हैं। घर में पूर्ण एकछत्र साम्राज्य गृहिणी का होता है। लेकिन लॉकडाउन और स्कूलों की बंदी से घर में रहने वाली महिलाओं पर दबाव बढ़ा। उनको रिलैक्स होने का समय नहीं मिला।

domestic violence increase, save families breakdown, these tasks will have to be doneढ़

साथ ही घर के मुखिया को भी घर से निकल कर अपना तनाव करने का स्पेस नहीं मिला। बच्चे घरों में कैद हो गए। इससे विसंगति पैदा हुई। और जब टकराव हुआ तो महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा बढ़ गई। वह कहते हैं कि ऐसा ज्यादातर उन स्थानों पर हुआ जहां अशिक्षा है। या लोग नशे के आदी हैं। नशा न मिलने से भी हिंसा की घटनाओं में वृद्धि हुई है। इन परिस्थितियों से घर में सहयोग और सामंजस्य बैठाकर निपटा जा सकता है। किसी एक पर बोझ डालने से विसंगतियां बढ़ेंगी और विस्फोटक रूप लेंगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story