×

Bhagwat Karad Biography: भागवत कराड ने मारी लंबी छलांग, मोदी कैबिनेट में मिली ये जिम्मेदारी, जानें इनके बारे में

Dr Bhagwat Kishanrao Karad Jeevan Parichay: मोदी मंत्रिमंडल में भागवत किशनराव कराड को वित्त राज्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है।

Shreya
Published on: 8 July 2021 1:28 PM GMT
Bhagwat Karad Biography: भागवत कराड ने मारी लंबी छलांग, मोदी कैबिनेट में मिली ये जिम्मेदारी, जानें इनके बारे में
X

भागवत कराड (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bhagwat Karad Jeevan Parichay: बुधवार को हुए मोदी मंत्रिमंडल विस्तार (Modi Cabinet Expansion) में बड़ा फेरबदल देखने को मिला। इसमें 36 नए चेहरों को शामिल किया गया तो वहीं 7 राज्यमंत्रियों का प्रमोशन भी हुआ। जबकि कैबिनेट मंत्री के रूप में आठ नए चेहरों ने भी शपथ ग्रहण की। वहीं, मोदी के नए मंत्रिमंडल में महाराष्ट्र (Maharashtra) से राज्यसभा सांसद भागवत किशनराव कराड (Dr. Bhagwat Kisanrao Karad) को भी जगह मिली है।

भागवत किशनराव कराड को वित्त राज्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है। कराड ने गुरुवार को वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला। उन्होंने अनुराग ठाकुर की जगह ली है। अनुराग ठाकुर को अब सूचना और प्रसारण मंत्री (Minister of Information and Broadcasting) बनाया गया है। अनुराग ठाकुर को राज्य मंत्री से प्रमोट कर कैबिनेट में भेजा गया है। वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार करने के बाद कराड के सामने कई चुनौतियां होंगी, क्योंकि पहले से ही देश की अर्थव्यवस्था कोरोना के चलते खस्ता हालत में है।

भागवत किशनराव कराड की बायोग्राफी (Dr Bhagwat Karad Biography)

अगर भागवत किशनराव कराड के बारे में बात की जाए तो भागवत पेशे से एक डॉक्टर हैं और बंजारा समाज (ओबीसी) से ताल्लुक रखते हैं। 64 वर्षीय कराड पहली बार राज्यसभा के सदस्य बनाए गए हैं। कराड औरंगाबाद के दो बार महापौर (Mayor Of Aurangabad) रह चुके हैं। उन्होंने न केवल औरंगाबाद नगर निगम (Aurangabad Municipal Corporation) के मेयर बल्कि मराठवाड़ा कानूनी विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। महाराष्ट्र बीजेपी के संगठन में भी उनकी खासी पकड़ है।

भागवत कराड राजनीतिक जीवन (Bhagwat Karad Political Career)

बात करें डॉ. भागवत कराड के राजनीतिक जीवन की तो उन्होंने नगर सेवक पद से केंद्रीय मंत्री बनने तक का सफर तय किया है। बीजेपी ने पिछले साल डॉ. भागवत कराड को राज्यसभा की सदस्यता दी थी और अब उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया है। बता दें कि राजनीति में कभी उनके गुरु बीजेपी (BJP) के बड़े नेता रहे स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे हुआ करते थे। मुंडे ही कराड को राजनीति (Politics) में लेकर आए और फिर उन्हें औरंगाबाद का मेयर बनाया गया।

एक तरफ भागवत कराड गोपीनाथ मुंडे से राजनीति की शिक्षा लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए तो वहीं दूसरी ओर इससे मुंडे परिवार को बड़ा झटका लगा है। क्योंकि बीजेपी ने भागवत को मंत्रिमंडल में जगह देने के लिए गोपीनाथ मुंडे की सांसद बेटी प्रीतम मुंडे को दरकिनार कर दिया। ऐसा कहा जा रहा है कि भागवत की वजह से ही प्रीतम मुंडे का केंद्रीय मंत्री बनने का सपना टूट गया।

भागवत कराड (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भागवत कराड एजुकेशन (Bhagwat Karad Education)

आपको बता दें कि भागवत कराड पेशे से एक डॉक्टर हैं। उन्हें एमबीबीएस की डिग्री हासिल है। इसके अलावा उन्होंने जनरल सर्जरी में एमएस, पीडियाट्रिक सर्जरी में एमसीएच किया है। साथ ही डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय और मुंबई विश्वविद्यालय से जनरल सर्जरी में एफसीपीएस भी किया है।

ऐसा कहा जा रहा है कि बीजेपी ने औरंगाबाद में शिवसेना के वर्चस्व को कम करने के लिए भागवत को मंत्रिमंडल में शामिल किया है। दरअसल, महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में शिवसेना का वर्चस्व है और इसे ही कम करने के लिए ही बीजेपी कराड पर दांव खेल रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story