×

कोरोना महामारीः ये है जरूरी जानकारी, ICMR और AIIMS के डॉक्टरों ने कहा

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Shraddha
Published on: 19 April 2021 12:21 PM GMT
कोरोना महामारी के दिए सुझाव
X

डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की फाइल फोटो 

zनई दिल्ली : कोरोना महामारी की दूसरी लहर देशभर में तेजी से फैल रही है। आपको बता दें कि देशभर में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के लक्षण, इसकी वैक्सीन और इस महामारी से जुड़ी तमाम बाते साझा की।

उन्होंने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बताया कि लोगों को कैसे इस महामारी से बचाव करने की जरुरत है। आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने बताया की भारत में कोरोना महामारी का डबल म्युटेंट वैरियंट मिला है। लेकिन अभी वह इतना संक्रामक नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में सांस फूलने के मामले सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं। इसके साथ जोड़ों में दर्द, सिर दर्द जैसी समस्या देखने को मिल रही है।

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव के मुताबिक कोरोना महामारी की दोनों ही लहर में सबसे ज्यादा 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस महामारी से अधिक संक्रमण हो रहे होंगे। उन्होंने बताया कि दोनों ही कोरोना की लहर में लोगों के आंकड़ों में कोई अंतर नहीं दिख रहा है। आपको बता दें कि दोनों की लहर में 70 फीसदी से ज्यादा 40 की उम्र के ज्यादा मरीज मिले हुए हैं।

डॉ. बलराम भार्गव ने प्रेस कांफ्रेंस में दिया यह सुझाव फाइल फोटो

एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि लोगों को यह समझने की जरुरत है कि रेमडेसिविर सिर्फ इमरजेंसी के लिए इस्तेमाल की जा रही है। इस दवा को अस्पताल में भर्ती लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इस महामारी से लड़ने का सुझाव भी दिया। उन्होंने बताया कि कोरोना से लड़ने के लिए दवा को समय से खाने की जरुरत है।

Shraddha

Shraddha

Next Story