×

Coronavirus: महामारी के विरुद्ध प्लान की तैयारी, NITI आयोग ने की ये सिफारिश

आदेश के अनुसार, "ऑक्सीजन और बिगड़ती महामारी की स्थिति के बारे में अधिकार प्राप्त समूह -2 को जानकारी दी जानी चाहिए।"

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 26 April 2021 11:38 AM GMT
Coronavirus
X

कोरोना वायरस की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन की किल्लत देश के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है। इस समस्या के समाधान के लिए नीति आयोग (Niti Aayog) के सदस्य डॉ. वीके पॉल की अगुवाई वाली एक अधिकार प्राप्त समूह ने अपना पक्ष रखा है। डॉ. वीके पॉल की अगुवाई वाली एक अधिकार प्राप्त समूह के मुताबिक, देश में बढ़ते कोरोना मामले को ध्यान में रखते हुए प्रतिदिन 6 कोरोना केसेस के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाए।

नीति आयोग (Niti Aayog) के मेंबर डॉ. वीके पॉल की एक अधिकार प्राप्त समूह-1 ने मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर और कोविड मैनेजमेंट प्लान (Medical Infrastructure and Covid Management Plan) को लेकर प्लान बी तैयार करने की सिफारिश की है। इस सिफारिश में ऑक्सीजन की संख्या को बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

समूह-2

वहीं एक जारी किए गए आदेश में कहा गया है, "ऑक्सीजन की उपलब्धता और बिगड़ती महामारी की स्थिति के बारे में अधिकार प्राप्त समूह -2 को जानकारी दी जानी चाहिए।" आपको बता दें कि डॉ. गुरुप्रसाद महापात्र समूह-2 की अगुवाई कर रहे है। समूह-2 को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे महामारी से प्रभावित राज्यों को ऑक्सीजन समेत अन्य मेडिकल व्यवस्था मुहैया कराए।

मेडिकल व्यवस्था (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

राज्यों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही किया था अगाह

बता दें कि प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को आदेश दिया था कि राज्यों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर सख्ती बरती जाए। वहीं मंत्रालय ने ये पहले ही चेतावनी दी थी कि, "मौजूदा बुनियादी ढांचा इस तरह के उछाल का सामना करने में सक्षम नहीं है।" वहीं सितंबर 2020 में मंत्रालय ने बताया था, "हर रोज 3 लाख नए मामलों को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन का इंतजाम करना होगा। देश को 1.6 लाख आईसीयू बेड और 3.6 लाख गैर-आईसीयू बेड की आवश्यकता होनी चाहिए, जिसमें से 75 प्रतिशत गैर-आईसीयू बेड में ऑक्सीजन सप्लाई हो।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story