DU UG Admission 2021: सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट वालों का दाखिला आज से शुरू, देखें डिटेल्स

DU UG Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध विभिन्न कॉलेजों ने अपनी दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। जिसके तहत कई कॉलेजों ने कट-ऑफ़ में मामूली कमी की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 11 Oct 2021 5:40 AM GMT
du ug mein cut off 2021
X
एडमिशन लेने आए बच्चे (फोटो-सोशल मीडिया)

DU UG Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय () में आज यानि सोमवार (11 अक्टूबर) से सेकंड कट-ऑफ लिस्ट के तहत दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। बता दें, कि अलग-अलग अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्स में नामांकन के लिए दूसरी कट-ऑफ लिस्ट (DU UG Mein Cut Off) 9 अक्टूबर को जारी की गई थी। पहली लिस्ट की तुलना में दूसरी कट-ऑफ में विभिन्न कोर्स में 0.25 और 1.25 प्रतिशत अंकों की आंशिक गिरावट देखी गई है।

जिन छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट में शॉर्टलिस्ट (du ug mein cut off 2021) किया गया है, वो डैशबोर्ड का उपयोग कर दाखिला के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, जिन छात्रों ने पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU Ki Pehli CutOff List) के संबंध में किसी कॉलेज में आवेदन किया है, वो चाहें तो अपना नामांकन वापस लेकर विश्वविद्यालय के सेकेंड कट-ऑफ (DU Ki Second CutOff) क्राइटेरिया के अनुसार इच्छित कॉलेज में नई सीट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यहां सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट में हुई मामूली कमी

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध विभिन्न कॉलेजों ने अपनी दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। जिसके तहत कई कॉलेजों ने कट-ऑफ़ में मामूली कमी की है।

-इसके मुताबिक, दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज ने बीएससी (ऑनर्स) 'कंप्यूटर साइंस' के लिए 98.5 फीसदी कट-ऑफ की मांग की है।

-जबकि, आर्यभट्ट कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान (साइकोलॉजी) के लिए 98.5 प्रतिशत कट-ऑफ रखी है।

-रामजस कॉलेज ने राजनीति विज्ञान के कार्यक्रमों के लिए 100 फीसदी कट-ऑफ मांगी है।

-श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स यानि एसआरसीसी ने बीए (ऑनर्स) जहां पहली लिस्ट में इकोनॉमिक्स और बी.कॉम (ऑनर्स) के लिए शत-प्रतिशत यानि 100 फीसदी कट-ऑफ रखी थी।

-वहीं, दूसरी कट-ऑफ़ में इकोनॉमिक्स और बी.कॉम (ऑनर्स) के लिए क्रमश: 99.75 प्रतिशत और 99.12 फीसद रखी गई है।

-श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज ने दूसरी लिस्ट में 98.75 फीसदी कट-ऑफ रखी है। यहां भी पहली कट-ऑफ लिस्ट 100 प्रतिशत थी।

तीन और कट-ऑफ लिस्ट तथा स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट बाकी

याद रहे, कि दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की दूसरी कट-ऑफ के तहत नामांकन प्रक्रिया 13 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी। गौरतलब है, कि दिल्ली विश्वविद्यालय अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए करीब 70,000 सीटों पर नामांकन आयोजित कर रहा है। डीयू की तरफ से जारी पहली कट-ऑफ लिस्ट के माध्यम से 36,130 छात्रों ने विभिन्न कोर्स में एडमिशन लिया है।

डीयू को प्रवेश प्रक्रिया के पहले राउंड में कुल 60,904 आवेदन प्राप्त हुए थे। वहीं, सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट के बाद, डीयू में सीटों की उपलब्धता के आधार पर तीन और कट-ऑफ लिस्ट तथा स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट जारी करेगा।

बता दें, कि हिंदू कॉलेज, दूसरी लिस्ट में शामिल ज्यादातर साइंस प्रोग्राम सहित पॉलिटिकल साइंस, इतिहास, हिंदी तथा कुछ अन्य प्रोग्राम में एडमिशन नहीं देगा। इस संबंध में कॉलेज की प्राचार्य अंजू श्रीवास्तव ने बताया था, कि दूसरी कट-ऑफ लिस्ट में अनारक्षित श्रेणी के लगभग सभी कोर्स बंद रहेंगे।

अंजू श्रीवास्तव ने कहा था, कि बताया, 'हम राजनीति विज्ञान (ऑनर्स), हिंदी (ऑनर्स), इतिहास (ऑनर्स), फिलासफी (ऑनर्स), बीए प्रोग्राम तथा अन्य और लगभग सभी साइंस कोर्स में दाखिला बंद कर देंगे। इसलिए आज डीयू में अब तक जिन छात्रों ने नामांकन के लिए आवेदन किया है वो कमर कस लें, क्योंकि इस बार बहुत अच्छे रिजल्ट के कारण सभी जगहों पर सीट झट से फुल हो रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story