×

Earthquake: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके, मणिपुर में भी थर्राई धरती

Earthquake: रविवार की सुबह दो अलग अलग जगह भूकंप के झटकों को महसूस किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 23 May 2021 5:26 AM GMT
Earthquake: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके, मणिपुर में भी थर्राई धरती
X

भूकंप कांसेप्ट इमेज 

Earthquake: भारत में रविवार की सुबह भूकंप के झटकों से शुरु हुई। पहले आज सुबह तड़के मणिपुर में भूकंप आया तो वहीं तीन घंटों में महाराष्ट्र के कोल्हापुल में फिर धरती की कंपकपाहट को महसूस किया गया। दोनों जगह नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने कम तेजी का भूंकप दर्ज किया है। किसी तरह के नुकसान की अभी जानकारी नहीं मिल सकी है।

भारत में कोरोना संकट के बीच प्राकृतिक आपदाओं का दौर भी जारी है। एक तरफ ताउते से त्राहि मची हुई है तो दूसरी तरफ यास चक्रवर्ती तूफ़ान का खौफ लोगों में हैं। इन सब के बीच कोरोना और ब्लैक फंगस से लगातार मौतों का सिलसिला जारी है। वहीं देश में आये दिन अलग अलग राज्यों में भूकंप के झटके लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गए हैं।

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 3.3 तीव्रता का भूकंप

इसी कड़ी में रविवार की सुबह दो अलग अलग जगह भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में सुबह 9 बजकर 16 मिनट पर भूंकप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 दर्ज की गई। ये जानकारी भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र ने दी है।

मणिपुर में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3

वहीं इसके कुछ ही घंटों पहले पूर्वोत्तरीय राज्य मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 6 बजकर 56 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई। फिलहाल अभी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, मध्यम श्रेणी के भूकंप के इस झटके का केंद्र मणिपुर के उखरुल से 49 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व की तरफ धरती से 109 किलोमीटर नीचे रहा। ध्यान दें कि ये इलाका म्यांमार की सीमा के बिल्कुल करीब है।


22 मई को आया भूकंप

बीते दिन लद्दाख में भी भूकंप आया था। शनिवार की सुबह लगभग साढ़े आठ बजे लद्दाख में भूकंप के झटके को महसूस किया गया। हालंकि झटके ज्यादा तेज नहीं थे लेकिन एक दिन में दो बार लद्दाख में भूकंप आने से लोग डर गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि लद्दाख में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। शुक्रवार को भी 11 बजकर 2 मिनट पर लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 थीं।

20 मई को चंबा जिले में भूकंप

वहीं 20 मई को हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भूकंप के झटके महसूस हुए थे, उसी दिन नेपाल के काठमांडू में 4.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके पहले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार शाम 5 बजकर 55 मिनट पर असम के कामरुप में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई है। इससे कोई नुकसान की सूचना नहीं है।

Shivani

Shivani

Next Story