×

Earthquake: सुबह-सुबह भूकंप के झटकों से कांपा लद्दाख, इतनी रही तीव्रता

Earthquake: लद्दाख में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। एक बार फिर से धरती के हिलने पर लोग सहम गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 रही।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 Jun 2021 2:19 AM GMT
Earthquake in Delhi NCR
X

भूकंप (प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Earthquake In Leh: लद्दाख के लेह में सोमवार को सुबह सुबह लोग भूकंप (Earthquake) के झटकों से कांप उठे। अचानक आए भूकंप ने सभी को दहला दिया। हालांकि राहत की बात ये है कि इस दौरान किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। नेशनल सेंंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) की ओर से जानकारी दी गई है कि इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई है।

आपको बता दें कि इससे पहले बीते महीने भी लद्दाख में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बीते महीने तो लगातार दो दिन लद्दाख में भूकंप आया था। अब एक महीने बार फिर से भूकंप के चलते लद्दाख की धरती कांपी है। पिछले महीने 21 और 22 मई को लगातार दो दिन क्रमश: 4.2 और 3.6 तीव्रता का भूकंप लद्दाख में आया था।

दिल्ली में बीते हफ्ते आया था भूकंप

इसके अलावा बीते रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दोपहर को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि यह झटके इतने हल्के थे कि इसका असर ज्यादा नहीं दिखा। भूकंप विज्ञान के मुताबिक दिल्ली में दोपहर के समय हल्का भूकंप आया जिसकी तीव्रता 2.1 थी।

(प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि भूकंप का केंद्र पंजाबी बाग इलाके में सात किलोमीटर की गहराई पर था। राहत की बात यह है कि इसका असर ज्यादा व्यापक नहीं रहा और कही से किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है। बता दें कि इस समय पूरे देश में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। ऐसे में अगर भूकंप के झटके तेज होती तो व्यापक स्तर पर नुकसान हो सकता था।

रविवार सुबह दो राज्यों में आया भूकंप

वहीं, उसी दिन सुबह अरुणाचल प्रदेश में धरती की कंपकपाहट को महसूस किया गया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में भूकंप आया, इसके बाद मणिपुर में भी भूकंप के झटके को महसूस किया गया। हालांकि देश के दो अलग अलग राज्यों में आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर अधिक नहीं थी, ऐसे में किसी तरह के जान माल के नुकसान नहीं हुआ।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story