×

फिर थर्राई धरती: बिहार समेत कई राज्यों में भूकंप, लोगों में दहशत

बंगाल, असम और बिहार के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पटना में लोगों ने 2-3 सेकेंड के लिए झटका महसूस हुआ।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 5 April 2021 4:16 PM GMT
फिर थर्राई धरती: बिहार समेत कई राज्यों में भूकंप, लोगों में दहशत
X

फिर थर्राई धरती: बिहार समेत कई राज्यों में भूकंप, लोगों में दहशत (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज धरती के थर्राने से लोग दहशत में आ गए हैं। पश्चिम बंगाल, असम और बिहार के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राजधानी पटना में लोगों ने दो से तीन सेकेंड के लिए झटका महसूस किया। सिक्किम-नेपाल सीमा के पास भी रात करीब आठ 49 मिनट के आसपास भूकंप के झटके महसूस किए गए।

सिक्किम-नेपाल बॉर्डर के पास रहा केंद्र

मिली जानकारी के मुताबिक, सिक्किम-नेपाल बॉर्डर पर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र सिक्किम नेपाल बॉर्डर के नजदीक बताया जा रहा है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि सिक्किम-नेपाल बॉर्डर पर रात आठ बजकर 49 मिनट पर रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है।

बिहार के इन इलाकों में थर्राई धरती

अगर बिहार की बात की जाए तो यहां अररिया, किशनगंज दिघलबैंक समेत कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के चलते लोग सहम गए और अपने अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि यहां पर भूकंप की तीव्रता का अभी पता नहीं चल पाया है। पूर्णिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से जिले में किसी तरह की नुकसान की अब तक सूचना नहीं मिली है। लेकिन अभी भूकंप की वजह से लोगों में भय व्याप्त हो गया है।

(फोटो- सोशल मीडिया)

हिमाचल में भूकंप से सहमे लोग

आपको बता दें कि देश में बीते कुछ दिनों से अलग-अलग जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। अभी कल यानी रविवार आधी रात को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा और लाहौल-स्पीति जिले में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। चंबा में 2.4 और लाहौल-स्पीति में 2.8 तीव्रता मापी गई।

लेकिन राहत की बात ये है कि भूकंप की वजह से किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। मौसम विभाग शिमला केंद्र ने भूकंप की पुष्टि की और बताया कि भारतीय समय के अनुसार, रविवार को आधी रात को भूकंप आया है। बता दें कि इससे पहले पिछले महीने भी हिमाचल में तीन बार धरती हिली है।

Shreya

Shreya

Next Story