×

आज इन घटनाओं से दहला देश, लुधियाना में धमाका तो कर्नाटक में भूकंप के झटकों से थर्राए लोग

देश आज एक के बाद एक हुई दो घटनाओं से दहल उठा। पहली, पंजाब के लुधियाना स्थित कोर्ट परिसर में धमाका होने और दूसरी, कर्नाटक के चिक्काबल्लापुरा में भूकंप झटकों से लोग सहम उठे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Nisith Pramanik
Published on: 23 Dec 2021 10:19 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2021 10:39 AM GMT)
Earthquake In Tamilnadu
X

Earthquake In Tamilnadu : तमिलनाडु में भूकंप के झटके महसूस, 3.6 थी तीव्रता ( social media)

देश आज एक के बाद एक हुई दो घटनाओं से दहल उठा। पहली, पंजाब के लुधियाना स्थित कोर्ट परिसर में धमाका होने और दूसरी, कर्नाटक के चिक्काबल्लापुरा में भूकंप झटकों से लोग सहम उठे।रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है। हालांकि, अभी तक इस भूकंप में किसी प्रकार की जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। लेकिन, एक के बाद एक घटनाओं से देश दहल उठा।

इन दोनों ही घटनाओं से लोग सकते में हैं। पंजाब के लुधियाना स्थित कोर्ट परिसर में हुए धमाके में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चार लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। कर्नाटक में आये भूकंप से धरती हिली, मगर किसी के हताहत की सूचना नहीं है।

धमाके में दो लोगों की मौत, कई जख्मी

देश दहलाने की पहली घटना गुरुवार दोपहर पंजाब के शहर लुधियाना से आई। जहां, कोर्ट परिसर में धमाका हुआ। जिस वक़्त ये धमाका हुआ उस समय कोर्ट परिसर लोगों से खचाखच भरा था। धमाके के बाद चारों और अफरातफरी मच गई। कुछ समय बाद पता चला, कि इस धमाके में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य के घायल होने की सूचना है। इसके बाद घटनास्थल पर एनआईए की टीम भी पहुंच रही है। पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी ने भी दोषियों के नहीं बख्शने की बात कही। कोर्ट परिसर के वॉशरूम में हुए इस धमाके की फिलहाल कोई वजह पता नहीं लगी है। सीएम सन्नी शाम तक लुधियाना पहुंच रहे हैं। वहीं, जांच के लिए NIA और NSG की टीमें भी लुधियाना भेज दी गई हैं।

कर्नाटक में दो दिनों से महसूस हो रहे भूकंप के झटके

वहीं, दूसरी तरफ कर्नाटक में दोपहर 2.16 बजे चिक्काबल्लापुर (Chikkaballapur) में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। इससे पहले, कल यानी 22 दिसंबर को ही जिले में 2.9 और 3.0 की तीव्रता के दो भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले, कर्नाटक में बेंगलुरु के निकट स्थित चिकबल्लापुर जिले में बुधवार सुबह लगातार दो भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। इस बारे में, कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र ने बताया, कि सुबह करीब 7 बजकर 10 मिनट और 7 बजकर 15 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र मांडिकल और भोगपार्थी गांवों के करीब था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.9 और 3 मापी गई थी।

हालांकि, आपदा निगरानी विभाग ने अपने बयान में कहा, कि 'इस प्रकार के भूकंप से स्थानीय लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। इस पैमाने के भूकंप नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन स्थानीय स्तर पर मामूली झटके महसूस जरूर होते हैं। इनकी तीव्रता कम रही है, जिस वजह से ये विनाशकारी नहीं है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story