थर थर कांपा जम्मू-कश्मीर: भूकंप से हिल उठे मकान, लोग बोले पहले ऐसा नहीं देखा

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 रही।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 29 March 2022 2:59 AM GMT (Updated on: 29 March 2022 3:12 AM GMT)
Earthquake in Jammu Kashmir
X

जम्मू-कश्मीर में भूकंप (फोटो-सोशल मीडिया)

Jammu and Kashmir: मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। अभीतक तक की प्राप्त सूचना के आधार पर यह भूकम्प मंगलवार सुबह 7:29 बजे स्थानीय लोगों द्वारा महसूस किया गया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 रही। स्थानीय लोगों द्वारा इस भूकम्प के झटके के चंद सेकंडों तक महसूस किए गए जिसके बाद कंपन स्वतः शांत हो गया।

राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर इस घाटी में यह भूकम्प लेह में अलची से 186 किमी उत्तर में आया। भूकम्प की जानकारी लगते ही लोग अपने घरों से निकलकर अपनी जान बचाने के लिए बाहर की ओर भागे।

भूकंप के झटके समाप्त होने के पश्चात भी लोग काफी समय तक अपने घरों से बाहर ही रहे तथा अंततः आगे किसी और खतरे का अंदेशा खत्म होने के बाद ही अपने घरों की ओर प्रस्थान क़िया। हालांकि अभीतक की जांच और छानबीन के आधार पर भूकंप के चलते किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। झटके पूर्ण रूप से थमने के बाद ही लोगों ने अपने घर की ओर रूख किया। हालांकि अब स्थानीय लोग ऐसे हालात का सामना करने के लिए तैयारी भी कर रहे हैं।

भूकम्प वैज्ञानिकों के मुताबिक 4.3 की तीव्रता का भूकंप मध्यम श्रेणी में आता है, जो को आमतौर पर काफी मात्रा में तबाही मचाने के लिए पर्याप्त है। हालांकि अभितक इस भूकंप के चलते किसी भी प्रकार की तबाही या जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है। बीते कुछ सप्ताह पूर्व ही मार्च माह में जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसके बाद एक माह के भीतर यह दूसरा मौका है जब जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story