×

Earthquake in J& K: जम्मू-कश्मीर में तेज भूकंप, Delhi-Ncr तक महसूस हुए झटके, रिक्टर स्केल पर 5.7 तीव्रता

जम्मू-कश्मीर के कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग में आज शनिवार 05 फ़रवरी को भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से सहमे लोग अपने घरों से बाहर आ गए।भूकंप के झटके पाकिस्तान के इस्लामाबाद के पश्चिम में भी महसूस की गई है।

aman
By aman
Published on: 5 Feb 2022 4:48 AM GMT (Updated on: 5 Feb 2022 4:57 AM GMT)
Earthquake in China: चीन में हिली धरती, 30 मिनट के अंदर दो इलाकों में महसूस किया गया कंपन
X
भूकंप की सांकेतिक तस्वीर (साभार- सोशल मीडिया) 

जम्मू-कश्मीर के कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग में आज शनिवार 05 फ़रवरी को भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से सहमे लोग अपने घरों से बाहर आ गए। बताया जा रहा है, कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 थी। भूकंप आज सुबह 9:45 बजे अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा क्षेत्र में आया था। भूकंप के झटके पाकिस्तान के इस्लामाबाद के पश्चिम में भी महसूस की गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह 9.48 बजे 3.8 तीव्रता वाला भूकंप आया। दिल्ली, एनसीआर और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली-एनसीआर में लोगों को भूकंप के झटके करीब 15-20 सेकंड तक महसूस हुई। जम्मू-कश्मीर में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए जाने की जानकारी आ रही है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भी शनिवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए जाने की बात भी कही है। भूकंप तड़के करीब 3.15 बजे आया और यह पृथ्वी की सतह से 10 किलोमीटर नीचे स्थित था। भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से 58 किमी उत्तर पश्चिम में था। भूकंप के बाद कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ।

इससे पूर्व नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा था कि शनिवार तड़के फ्रांसीसी दक्षिणी और अंटार्कटिक भूमि में पोर्ट-ऑक्स-फ़्रैंकैस में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप से अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। एनसीएस ने कहा कि भूकंप सुबह 1.55 बजे पोर्ट-ऑक्स-फ़्रैंकिस से लगभग 2152 किलोमीटर पूर्व में, 10 किलोमीटर की गहराई पर आया।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story