×

Earthquake: डगमगा गया लद्दाख, 24 घंटे में दूसरी बार आया भूकंप, तीव्रता इतनी

Earthquake : शनिवार की सुबह लगभग साढ़े आठ बजे लद्दाख में भूकंप के झटके को महसूस किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 22 May 2021 4:18 AM GMT (Updated on: 22 May 2021 4:22 AM GMT)
भूकंप से थर्राया अरुणाचल: झटकों से सहमे लोग, इतनी रही तीव्रता
X

भूकंप सांकेतिक फोटो

Earthquake: लद्दाख में एक बार फिर भूकंप के झटकों से धरती डगमगा गयी। शनिवार सुबह आये भूकंप के बाद लोग सहम गए। 24 घंटों के अंदर लद्दाख (Ladakh) में दूसरी बार भूकमप आया है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक़, आज सुबह आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई।

भारत में कोरोना संकट के बीच प्राकृतिक आपदाओं का दौर भी जारी है। एक तरफ ताउते से त्राहि मची हुई है तो दूसरी तरफ यास चक्रवर्ती तूफ़ान का खौफ लोगों में हैं। इन सब के बीच कोरोना और ब्लैक फंगस से लगातार मौतों का सिलसिला जारी है। वहीं देश में आये दिन अलग अलग राज्यों में भूकंप के झटके लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गए हैं।

इसी कड़ी में शनिवार की सुबह लगभग साढ़े आठ बजे लद्दाख में भूकंप के झटके को महसूस किया गया। हालंकि झटके ज्यादा तेज नहीं थे लेकिन एक दिन में दो बार लद्दाख में भूकंप आने से लोग डरे हुए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि लद्दाख में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। इससे पहले शुक्रवार को भी 11 बजकर 2 मिनट पर लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 थीं।

चंबा में आया भूकंप

इसके अलावा 20 मई को हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भूकंप के झटके महसूस हुए थे, उसी दिन नेपाल के काठमांडू में 4.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके पहले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार शाम 5 बजकर 55 मिनट पर असम के कामरुप में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई है। इससे कोई नुकसान की सूचना नहीं है।


वहीं मंगलवार को भी असम में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया था कि असम में भूकंप के झटके शाम 5.33 बजे महसूस किए गए। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 रही। यही नहीं इससे पहले 28 अप्रैल को यहां रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था।

जम्मू-कश्मीर में भी डगमगाई धरती

बता दें कि बीते कुछ दिनों से भारत के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बुधवार को ही जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जम्मू कश्मीर (Jammu And Kashmir) के डोडा क्षेत्र में दोपहर करीब दो बजकर 34 मिनट के आसपास भूकंप के झटके लगे। हालांकि इस भूकंप में किसी तरह के किसी नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है।


Shivani

Shivani

Next Story