×

Earthquake: आज कई राज्यों में भूकंप के झटके, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake: आज सुबह करीब 8:45 पर असम (Assam) और उत्तर बंगाल (North Bengal) में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 5.2 रही ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 7 July 2021 5:59 AM GMT (Updated on: 7 July 2021 9:34 AM GMT)
earthquake in these states
X

महसूस हुए भूकंप के झटके (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

Earthquake: देश में बुधवार को कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस हुए । कही कम तो कही ज्यादा तीव्रता के साथ आए भूकंप के झटके से लोग डरे-सहमे दिखें । आज सुबह करीब 8:45 पर असम (Assam) और उत्तर बंगाल (North Bengal) में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 5.2 रही । इससे जान-माल के किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है ।

वहीं दूसरी तरफ बुधवार सुबह मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए । इसकी तीव्रता 5.2 रही । ये झटके उत्तरी बंगाल तक महसूस किए गए है । झटके इतने तेज थे कि दार्जिलिंग, कूच बिहार समेत उत्तरी बंगाल के कई इलाकों में महसूस किए गए ।

7 जुलाई की सुबह आए भूकंप के झटके झारखंड के दुमका सहित संथाल परगना के संताल परगना के पाकुड़, साहिबगंज, देवघर, गोड्डा और जामताड़ा में हल्के झटके महसूस हुए ।

दिल्ली में भी भूकंप

बता दें, इससे पहले दिल्ली और एनसीआर में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे । भूकंप की तीव्रता 3.7 बताई गई थी । जिससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी । दिल्ली और एनसीआर में समय समय पर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं । हालांकि, राहत की बात ये रहती है कि ये झटके कम तीव्रता वाले होते हैं । जिससे बड़ा नुकसान नहीं होता ।

भूकंप आने पर करें ये काम

-सबसे पहले अगर भूकंप के झटके महसूस होते हैं तो घबराए बिलकुल भी नहीं ।

-भूकंप के वक़्त घर में हैं तो किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीच बैठ जाए और हाथ से सिर चेहरे को ढक लें ।

-झटके महसूस होने पर घर के अंदर ही रहे जब तक झटके बंद ना हो जाए ।

-बिल्डिंग से नीचे जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग ना करें ।

-सभी बिजली के स्विच को ऑफ कर दें ।

-अगर झटका बड़ा है और आप मलबे के नीचे दब गए हो तो रुमाल या किसी कपड़े से मुंह को ढक लें ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story