×

Earthquake Today: भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से कांपे लोग, इन राज्यों में आधी रात घरों से भागे लोग

Earthquake Today: आज शुक्रवार को देश के तीन राज्यों में भूकंप के झटकों से लोगों को अपने घरों से भागना पड़ा। इन तीनों राज्यों में अलग-अलग समय पर भूकंप आया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Jun 2021 3:10 AM GMT
earthquake in Assam, Manipur, Meghalaya
X

भूकंप(फोटो-सोशल मीडिया)

Earthquake Today: एक बार फिर भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों ने देश की जनता को हिला कर रख दिया है। आज शुक्रवार को देश के तीन राज्यों में भूकंप के झटकों से लोगों को अपने घरों से भागना पड़ा। इन तीनों राज्यों में अलग-अलग समय पर भूकंप आया। असम, मणिपुर, मेघालय में आए झटकों से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है।

18 जून को अलग-अलग जगहों पर आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1, 3.0 और 2.6 मापी गई है। ये भूकंप क्रमशः सोनितपुर (असम), चंदेल (मणिपुर), पश्चिम खासी हिल्स (मेघालय) में महसूस किए गए। इस बारे में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है।

असम में तीव्रता सबसे ज्यादा

ऐसे में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पश्चिम खासी हिल्स (मेघालय) में भूकंप के ताबड़तोड़ झटके सुबह करीब 4.20 बजे महसूस किए गए। बता दें, यहां पर भूकंप की तीव्रता सबसे कम 2.6 मापी गई है।

दूसरा भूकंप सोनितपुर (असम) में तड़के 2.40 बजे आया। यहां पर सबसे ज्यादा तीव्रता 4.1 मापी गई। जबकि चंदेल (मणिपुर) में देर रात 1.06 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। और यहां पर तीव्रता 3.0 मापी गई।

भूकंप आने पर ये करें

भूकंप जिस समय आ रहा है और आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं। घर में किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीचे बैठकर हाथ से सिर और चेहरे को ढकें।

सबसे जरूरी की घर के सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें।

भूकंप के दौरान झटके तेज होने से अगर आप मलबे के नीचे दब जाएं तो किसी रुमाल या कपड़े से मुंह को ढंके। मलबे के नीचे खुद की मौजूदगी को जताने के लिए पाइप या दीवार को बजाते रहें, ताकि बचाव दल आपको तलाश सके। अगर आपके पास कुछ उपाय ना हो तो चिल्लाते रहें और हिम्मत ना हारें।

भूकंप आने पर ये न करें

ऐसे में भूकंप के समय अगर आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें। और अगर आप गाड़ी चला रहे हो तो उसे रोक लें और गाड़ी से बाहर ना निकलें।

साथ ही किसी पुल या फ्लाइओवर पर गाड़ी खड़ी ना करें। भूकंप के समय अगर आप घर में हैं तो बाहर ना निकलें।

आप भूकंप के समय मलबे में दब जाएं, तो माचिस बिल्कुल ना जलाएं। इससे गैस लीक होने की वजह से आग लगने का खतरा हो सकता है।

भूकंप अगर आ रहा है और आप घर में हैं तो चलें नहीं। सही जगह ढूंढें और बैठ जाएं। घर के किसी कोने में चले जाएं। सबसे ध्यान वाली बात कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें।

और भूकंप के वक्त लिफ्ट के इस्तेमाल बचें। साथ ही कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें। लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों ही टूट सकती हैं। तो सतर्क रहें।

वहीं यदि भूकंप में मलबे में दब जाएं तो ज़्यादा हिले नहीं और धूल ना उड़ाएं। इस बीच आप पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं। खुद के साथ अन्य लोगों का भी ध्यान दें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story