×

Eid-Ul-Fitr: आज मनाया जा रहा ईद का त्योहार, राष्ट्रपति ने दी बधाई, यूपी के इन जिलों में अदा की गई नमाज

Eid 2022: यूपी में विशेषकर मस्जिदों के पास तैनात भारी सुरक्षाबल और ड्रोन कैमरों से हालात पर नज़र रखी जा रही है। ईद पर्व के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद की मुबारकबाद दी।

Rajat Verma
Published on: 3 May 2022 4:07 AM GMT (Updated on: 3 May 2022 4:58 AM GMT)
people offering eid prayer
X

ईद की नमाज अदा करते लोग (फोटो-सोशल मीडिया)

Eid-Ul-Fitr: मंगलवार 3 मई को पूरे भारत में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। सभी मुस्लिम भाई सुबह की नमाज अदा कर एक-दूसरे को ईद की बधाई दे रहे हैं। इस मौके पर ईद की नमाज के दौरान उत्तर प्रदेश में विशेषकर मस्जिदों के पास तैनात भारी सुरक्षाबल और ड्रोन कैमरों से हालात पर नज़र रखी जा रही है। ईद पर्व के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट के माध्यम से देश की जनता और विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को ईद की मुबारकबाद दी।

उत्तर प्रदेश में यहां अदा हुई ईद का नमाज

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्थित मस्जिद में ईद की नमाज अदा कर दी गई है। इसी क्रम में जिला रायबरेली स्थित डबल फाटक ईदगाह मैदान में मंगलवार सुबह 9 बजे होगी नमाज पढ़े जाने का कार्यक्रम निर्धारित हुआ है। इसी के साथ प्रदेश सरकार के आदेशनुसार धर्म गुरुओं ने नमाजियों से मस्जिद के भीतर नमाज पढ़ने की अपील है।


यूपी के उन्नाव जिले में मंगलवार को दो साल बाद ईद शांति व उत्साह के साथ मनाई और लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को त्योहार की बधाई दी। मंगलवार को शहर के तकीनगर मस्जिद में सबसे पहले छह बजे ईद की नमाज अदा कराई गई। इसके बाद बड़ी ईदगाह में 7.30 और बुद्धन शाह मस्जिद में 8.30 बजे नमाज अदा की गई। बड़ी ईदगाह में सबसे बड़ी तादाद में ईद की नमाज अदा की। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों की मस्जिदों में मौलानाओं ने नमाज अदा की।

उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ के धौलाना में रमजान माह के बाद ईद का त्यौहार बड़े ही धूम धाम से मनाया गया।ईद को लेकर मुस्लिम समाज के सभी रोजेदारो में ईद को लेकर उत्साह दिखाई दिया है।ईदगाह पर ईद की नमाज़ अदा की गयी।

इसी के साथ जनपद मुजफ्फरनगर में ईद उल फितर की नमाज ईदगाह स्थलों पर शकुशल सम्पन्न हो गई है। इस दौरान जिले में SSP व DM के निर्देश में सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई तथा संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरे की मदद से हालात पर नज़र रखी गई।

झांसी में आज ईद उल फितर के पर्व पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए निरंतर निगरानी रखे हुए हैं। ऐसे में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, झांसी द्वारा संयुक्त रूप से क्षेत्रीय भ्रमण करते हुए नजर आए।

प्रदेश के शामली में ईद की नमाज अदा की गई। इस दौरान स्थानीय विधायक प्रसन्न चौधरी ईदगाह के बाहर अपने कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे और ईद की नमाज अदा होने के बाद मुस्लिम भाइयों को गले मिलकर ईद की हार्दिक बधाइयां दी। इसी के साथ जनपद शामली में ईदगाह के अंदर हजारों की संख्या में मुस्लिम भाइयों ने एक साथ ईद की नमाज अदा की है।

प्रशासन ने की विभिन्न तैयारियां

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक ईद की नमाज मस्जिदों के भीतर ही अदा की गई। दरअसल इस बार प्रदेश सरकार ने आदेश जारी करते हुए नमाज के बाहर नमाज ना करने की बात कही थी।

इस दौरान ईद के अवसर पर प्रशासन ने निगरानी के लिए CCTV कंट्रोल रूम बनाया है तथा ड्रोन कैमरे की मदद से नमाज स्थल पर सुरक्षा का जायजा लिया जा रहा है।

राष्ट्रपति ने दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद के अवसर पर ट्वीट के माध्यम से बधाई देते हुए कहा कि-"सभी देशवासियों, विशेषकर मुस्लिम भाइयों-बहनों को ईद मुबारक! रमज़ान के पवित्र महीने के बाद मनाया जाने वाला यह त्योहार समाज में भाईचारे तथा सद्भावना को मजबूत करने का पावन अवसर है। आइए, इस पवित्र अवसर पर, हम सब, स्वयं को मानवता की सेवा तथा जरूरतमंदों के जीवन को संवारने का संकल्प लें।"


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story