×

Eid: ईद पर अलर्ट हुआ प्रशासन, यहां लागू हुआ कर्फ्यू, तो कहीं जागरण पर मनाही

ईद के त्योहार को ध्यान में रखते हुए शहर प्रशासन द्वारा यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर समेत अन्य कई राज्यों में तमाम प्रतिबंधों का एलान किया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 May 2022 9:45 AM GMT (Updated on: 1 May 2022 9:45 AM GMT)
Administration alerted on Eid
X

ईद पर अलर्ट हुआ प्रशासन (फोटो-सोशल मीडिया)

New Delhi: पूरे देश में राज्यों की सरकारें ईद के त्योहार को लेकर बेहद सतर्क हो गई है। ऐसे में शहर प्रशासन द्वारा यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर समेत अन्य कई राज्यों में तमाम प्रतिबंधों का एलान किया गया है। त्योहार को ध्यान में रखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील भी की गई है। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक 54,000 लाउडस्पीकरों को हटा दिया है।

इस महीने की 2 या 3 मई को चांद दिखने के आधार पर ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा। जिसकी वजह से अभी से ही राज्य सरकारों ने निर्देश जारी कर दिए हैं। बीते दो सालों से कोरोना संक्रमण की वजह से ईद का त्योहार फीका यानी वृह्रद स्तर पर नहीं मनाया गया है, लेकिन इस साल ईद को काफी धूम-धाम से मनाने से तैयारियां चल रही हैं। जिसकी वजह से भीड़-भाड़, भगदड़, दंगों जैसी कई भी स्थितियां उत्पन्न न हो सके, उसके लिए प्रशासन बेहद सतर्क हो गया है। चलिए देखते हैं कि त्योहार की वजह से राज्यों ने किस तरह से जरूरी कदम उठाए हैं।

दूसरी तरफ यूपी में लाउडस्पीकर के खिलाफ जारी अभियान 30 अप्रैल को समाप्त हो गया, जिसके तहत धार्मिक स्थलों से करीब 54,000 लाउडस्पीकर हटा दिए गए हैं। जबकि यूपी में जिला प्रशासन ने करीब 60,295 लाउडस्पीकरों की आवाज़ को भी पहले से काफी कम कर दिया है।

मेरठ

मेरठ को लेकर शहर पुलिस ने कहा कि मेरठ प्रशासन ने कुछ हिंदू समूहों को जागरण करने की अनुमति नहीं दी है। दरअसल ईद उल-फितर की पूर्व संध्या पर मुस्लिम बहुल इलाके हाशिमपुरा में 'जागरण' आयोजित करने की योजना बना रहे थे। जिसके चलते पुलिस अधीक्षक (एसपी) शहर, विनीत भटनागर ने गुरुवार को कहा कि इस तरह के आयोजन की अनुमति देने की कोई संभावना नहीं है।

मध्य प्रदेश

यूपी के बाद मध्यप्रदेश का हाल देखें तो यहां के खरगोन में ईद-उल-फितर और अक्षय तृतीया त्योहारों के ध्यान में रखते हुए 2 और 3 मई को किसी भी तरह से कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

यहां पर कर्फ्यू में 1 मई यानी रविवार की सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक ढील दी गई है। ताकि लोगों को खरीदारी करने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

बिहार

बिहार का हाल देखें तो यहां नीतीश कुमार ने धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर उठे विवाद को बीते शनिवार को खारिज कर दिया। इस पर उन्होंने कहा कि उनकी सरकार धार्मिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करती है।

पुणे

पुणे का हाल देखें तो यहां धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर विवाद को ध्यान में रखते हुए पुणे में पांच मस्जिदों के अधिकारियों और कुछ अन्य मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने आगामी ईद समारोह के दौरान डीजे संगीत को बंद करने का फैसला किया है। साथ ही गरीबों की मदद के लिए एकत्रित धन का उपयोग करने का फैसला किया है। त्योहार को खुशियां बांटते हुए मनाने की तैयारी की जा रही है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story