×

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बैठक आज, प्रतिबंधों को लेकर कर सकता है बड़ा एलान

Election Commission Meeting Today: कोविड के पूरे देश में बढ़ते संक्रमण के बीच चुनाव आयोग आज शनिवार को बैठक कर 15 जनवरी के बाद फिजिकल रैलियों और रोड शो पर कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने या राहत देने पर विचार करेगा।

Ramkrishna Vajpei

Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya

Published on 15 Jan 2022 4:04 AM GMT

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बैठक आज, प्रतिबंधों को लेकर कर सकता है बड़ा एलान
X

भारतीय चुनाव आयोग (फोटो- Social Media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Election Commission Meeting Today: कोविड के पूरे देश में बढ़ते संक्रमण के बीच चुनाव आयोग (Election Commission) आज शनिवार को बैठक (Chunav Aayog Ki Baithak) कर 15 जनवरी के बाद फिजिकल रैलियों और रोड शो पर कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) बढ़ाने या राहत देने पर विचार करेगा। इस पर निर्णय कोरोना वायरस (Corona Virus) और ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant In India) के प्रभाव को देखते हुए लिया जाएगा।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस और ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों से वैश्विक स्तर पर कोविड से होने वाली मौतों में 12% इजाफा हुआ है। दिल्ली, मुंबई और पश्चिम बंगाल, कोविड संक्रमण की नवीनतम लहर में तीन हॉटस्पॉट बने हुए हैं। इन राज्यों में शुक्रवार को नए मामलों में मामूली गिरावट देखी गई है। हालांकि उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में कोविड मामलों में उछाल देखा गया है। केंद्र ने आज कहा कि कोविड रोगियों के संपर्क में आने वालों के परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

आयोग ने रैलियों, रोड शो पर लगाया था प्रतिबंध

8 जनवरी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, चुनाव आयोग ने महामारी के मद्देनजर 15 जनवरी तक सार्वजनिक रैलियों, रोड शो और नुक्कड़ सभाओं पर प्रतिबंध लगाने का अभूतपूर्व कदम उठाया था।

आयोग ने चुनाव प्रचार के लिए 16-सूत्रीय दिशानिर्देशों को भी सूचीबद्ध किया था क्योंकि इसने सार्वजनिक सड़कों और चौराहे पर 'नुक्कड़ सभाओं' (कोने की बैठकों) पर प्रतिबंध लगा दिया था, घर-घर प्रचार के लिए उम्मीदवारों की संख्या को पांच तक सीमित कर दिया था, जिसमें उम्मीदवार भी शामिल थे, और मतगणना के बाद विजय जुलूस पर रोक लगाई हुई है।

10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होंगे विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने कहा है कि महामारी और गैर-संपर्क-आधारित अभियान की बढ़ी हुई प्रासंगिकता को देखते हुए, प्रसार भारती निगम (Prasar Bharati Nigam) के परामर्श से, प्रत्येक राष्ट्रीय पार्टी और पांच राज्यों की मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी को आवंटित प्रसारण / प्रसारण समय को दोगुना करने का निर्णय लिया है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होंगे और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story