×

Electricity Crisis in India: अमित शाह के आवास पर बिजली संकट पर बैठक, बड़ी घोषणा संभव

Electricity Crisis in India: बैठक के मद्देनज़र कोयला संकट से निपटने और वर्तमान में जारी व्यापक बिजली कटौती से निजात पाने को लेकर चर्चा होने के आसार हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 2 May 2022 8:24 AM GMT
Home minister Amit Shah
X

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Social media)

Electricity Crisis in India: भारत के कई राज्यों में कोयले की कमी के चलते बिजली संकट (Electricity Crisis) गहराता जा रहा है। ऐसे में मामले को संज्ञान में लेते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने अपने आवास पर एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक में अमित शाह के अलावा कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी, रेल मंत्री अश्विन वैष्णव और बिजली मंत्री आरके सिंह समेत अन्य कई लोग शामिल रहेंगे।

इस बैठक के मद्देनज़र कोयला संकट से निपटने और वर्तमान में जारी व्यापक बिजली कटौती से निजात पाने को लेकर चर्चा होने के आसार हैं।

एक ओर जहां भारत में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का प्रकोप जारी है वहीं दूसरी ओर बिजली संकट हालात को और भी अधिक अस्थिर बना रहा है। कोयले की किल्लत के चलते लगातार जारी बिजली कटौती से इस गर्मी में आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है वहीं अधिकतम तापमान का आंकड़ा भी लगातार 45 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है।

13 राज्यों में बिजली समस्या को लेकर किया गया आगाह

भारत में कोयले की कमी के चलते आने वाले समय में अत्यधिक बिजली संकट को लेकर पहले भी हाई अलर्ट जारी किया जा चुका है। ऐसे में बताया गया है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, गुजरात, और आंध्र प्रदेश सहित कुल 13 राज्यों में आगामी समय में बिजली संकट के हालात उत्पन्न हो सकते हैं। इसके तहत केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने भी आगाह करते हुए कोयले की किल्लत के चलते आने वाले समय में बिजली कीमतों में अनुमानित तौर पर होने वाले इजाफे को लेकर भी अवगत कराया था।

लगातार जारी बिजली आपूर्ति समस्या के मद्देनज़र आज गृह मंत्री अमित शाह ने आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक के मद्देनज़र समस्या से निपटने के लिए क्या निर्णय लिए जाते हैं, यह देखने वाली बात होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story