×

Congress meeting: सोनिया को PK ने दिया प्रेजेंटेशन, 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टी

बैठक में शामिल होने वालों में मल्लिकार्जुन खड़गे, अंबिका सोनी, एके एंटनी, जयराम रमेश, अजय माकन, मुकुल वासनिक तथा दिग्विजय सिंह हैं।

aman
Written By aman
Published on: 16 April 2022 11:30 AM GMT (Updated on: 16 April 2022 11:46 AM GMT)
sonia gandhi emergency meeting political strategist prashant kishor with senior congress leader
X

सोनिया गांधी और प्रशांत किशोर (फाइल फोटो) 

Sonia Gandhi Congress Meeting With PK : हाल में सम्पन्न पांच राज्यों की विधानसभा चुनावों में बुरी हार का सामना करने वाली कांग्रेस ने अब साल नई जान फूंकने की कोशिश में है। साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लक्ष्य मानकर कांग्रेस पार्टी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी के तहत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने शनिवार को चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) और पार्टी के कई दिग्गज नेताओं के साथ बैठक की। बताया जाता है, बैठक में प्रशांत किशोर (पीके) ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रेजेंटेशन (presentation) दिया।

गौरतलब है कि प्रशांत किशोर ने हाल ही में कहा था, कि 2024 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराना मुमकिन है। साथ में उन्होंने ये भी कहा था कि अगर सही समय पर रणनीति के साथ तैयारियां शुरू की जाए तो लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। बैठक में शामिल होने वालों में मल्लिकार्जुन खड़गे, अंबिका सोनी, एके एंटनी, जयराम रमेश, अजय माकन, मुकुल वासनिक तथा दिग्विजय सिंह रहे।

क्या हुआ बैठक में?

बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने मीडिया को जानकारी दी कि, 'साल 2024 में होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर प्रशांत किशोर ने एक प्रेजेंटेशन पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कुछ बड़े पार्टी नेताओं के सामने पेश की। उनके प्रेजेंटेशन पर समीक्षा के लिए टीम बनाई जाएगी। ये टीम कुछ समय बाद अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उसके बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।'

पीके ने दिए टिप्स

बैठक में प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के दिग्गज नेताओं से कहा, कि 'पार्टी को साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए 370 से 400 लोकसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य रखना चाहिए।साथ ही, जहां कांग्रेस कमजोर है, वहां स्थानीय दलों से गठबंधन करना चाहिए।

गुजरात चुनाव में बड़ी भूमिका सौंप सकती है कांग्रेस

माना जा रहा है, कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रशांत किशोर, सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मिले और बातचीत की। हालांकि, कुछ दिनों से अटकलों का बाजार गरम है कि कांग्रेस पार्टी प्रशांत किशोर को गुजरात विधानसभा चुनाव में बड़ी भूमिका सौंप सकती है। एक इंटरव्यू में खुद प्रशांत किशोर ने कहा था कि वो मई में अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर बड़ा ऐलान करेंगे।

बंगाल चुनाव के बाद से ही कांग्रेस संपर्क

प्रशांत किशोर से जुड़े लोगों का कहना है कि संभव है कि पीके कांग्रेस के लिए चुनावी रणनीतिकार की भूमिका निभाने के बजाय पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं। हालांकि, ये अभी दूर की बात है। बता दें, कि पिछले साल पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान प्रशांत किशोर ने ममता बनर्जी की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। बंगाल चुनाव के बाद से ही प्रशांत किशोर कांग्रेस आलाकमान के संपर्क में थे। तब की मुलाकात बेनतीजा रही थी।

कांग्रेस नेताओं से मिल चुके हैं कई बार

दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि प्रशांत किशोर की टीम गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस के लिए सर्वे भी कर रही है। प्रशांत किशोर इस बैठक से पहले राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत से भी मुलाकात कर चुके हैं। पंजाब चुनाव से पहले भी प्रशांत किशोर की कांग्रेस के नेताओं के साथ मुलाकातों का दौर चला था। उस वक्त भी पीके के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लग रही थीं। लेकिन, तब प्रशांत किशोर ने इसे खुद इससे इंकार करते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story