×

PF रिकॉर्ड में गलत हो गई है जन्मतिथि तो ऐसे होगा ठीक, घर बैठे ऑनलाइन अपनाएं ये तरीका

Provident Fund : नौकरी करने वाले लगभग हर व्यक्ति की सैलरी से कुछ रकम काटा जाता है, जो प्रोविडेंट फंड के तहत होता है। इसमें एक हिस्सा कंपनी का तो दूसरा हिस्सा कर्मचारी का होता है।

aman
Report amanPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Oct 2021 1:49 PM GMT
Provident Fund
X

प्रोविडेंट फंड (फोटो- सोशल मीडिया)

Provident Fund : अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आपको पता होगा कि प्रोविडेंट फंड यानी PF अकाउंट कितना जरूरी होता है। नौकरी करने वाले लगभग हर व्यक्ति की सैलरी से कुछ रकम काटा जाता है, जो प्रोविडेंट फंड के तहत होता है। इसमें एक हिस्सा कंपनी का तो दूसरा हिस्सा कर्मचारी का होता है। लेकिन यदि आपके पीएफ (PF Mein aise sahi kare) से जुड़ी डिटेल्स में किसी भी प्रकार की कोई गलती होती है, तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अधिकतर मामलों में देखा गया है कि लोगों के जन्म की तारीख या पिता का नाम पीएफ रिकॉर्ड्स (PF Record Mein janam tithi theek kare) में गलत दर्ज होता है। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

पीएफ से जुड़ी इन्हीं परेशानियों से निजात दिलाने के लिए आज हम यह लेख लेकर आए हैं। आज हम हम आपको एक आसान प्रक्रिया की जानकारी देंगे जिसके जरिए आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से ही पीएफ रिकॉर्ड्स (PF Record Mein date of birth theek kare) में अपनी 'डेट ऑफ बर्थ' (जन्म की तिथि) को ठीक कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि यह किस प्रकार होगा।

पीएफ रिकॉर्ड्स में ऐसे ठीक करें 'डेट ऑफ बर्थ' :

-प्रोविडेंट फंड के रिकॉर्ड्स में अपनी डेट ऑफ बर्थ (PF Record Mein date of birth theek kare) को ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

-इसके बाद आपको अपना UAN नंबर डालना होगा।

-इसके बाद पासवर्ड और कैप्चा कोड भी डालना होगा।

-फिर, एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से आपको Manage टैब पर क्लिक करना होगा।

-फिर आपको Modify Basic Details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

-यहां तक की प्रक्रिया के बाद आपको कुछ विकल्प दिए जाएंगे, उसमें आपको अपना नाम और सही जन्म तिथि देनी होगी।

-इसके बाद नीचे दिए गए कॉलम में आपको टिक करना होगा। जिसमें I hereby consent to provide my Aadhaar Number, Biometric and/or One Time Pin (OTP) data for Aadhaar based authentication for the purpose of establishing my identity and seeding it with UAN लिखा होगा।

-अब आप नीचे दिए गए Update बटन पर क्लिक करें।

-अब आपके द्वारा दी गई यह जानकारी आपके एंप्लॉयर के पास अप्रूव होने के पास जाएगी।

-एंप्लॉयर के अप्रूव करते ही आपकी 'डेट ऑफ बर्थ' (DOB) PF रिकॉर्ड में अपडेट हो जाएगी।

क्या है PF?

Kya Hai PF

आमतौर पर नौकरी करने वाले लोगों को पता होता है कि पीएफ क्या (Kya Hai PF) होता है? क्योंकि सरकारी और निजी संस्था दोनों में काम करने वाले कर्मचारियों को पीएफ की सुविधा दी जाती है।

किसी भी कंपनी में कर्मचारियों के लिए पीएफ(Kya Hai PF) एक फायदेमंद स्कीम है, क्योंकि यह न केवल आपकी सेविंग करने का अच्छा तरीका है। बल्कि इस पर अच्छी ब्याज दर, टैक्स छूट सहित तमाम खूबियां इसे खास बनाती हैं।

वैसे, तो पीएफ मुख्य रूप से रिटायरमेंट और नौकरी छोड़ने के समय दिया जाता है, परंतु अगर आप चाहें तो इससे पहले भी अपना पीएफ चेक कर सकते हैं और पीएफ निकलवा भी सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ नियमों को मानना पड़ता है।

अगर किसी कंपनी में 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं, तो उसका पंजीकरण कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO में होना अनिवार्य है। इसके तहत कर्मचारियों को दी जाने वाली तनख्वाह का कुछ हिस्सा काटा जाता है, जो रिटारमेंट और नौकरी छोड़ने के समय दिया जाता है।

EPF और PF में क्या है अंतर?

नौकरीपेशा लोग EPF और PF दोनों शब्द से अच्छी तरह वाकिफ होते हैं। क्योंकि, जब आप PF स्किम के बारे में बात करते है तो EPF और PF दोनों का अर्थ समान होता है, क्योंकि कुछ लोग इसे EPF बोलते है, तो कुछ PF के नाम से जानते हैं। PF का अर्थ है प्रोविडेंट फंड। जबकि, EPF का मतलब है Employee Provident Fund जिसे हिंदी में कर्मचारी भविष्य निधि के नाम से जाना जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story