×

PM मोदी नहीं शामिल होंगे G-7 समिट में, बोरिस जॉनसन ने भेजा था खास बुलावा

महामारी की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने होने वाली G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 12 May 2021 3:01 AM GMT (Updated on: 12 May 2021 6:34 AM GMT)
Narendra Modi G7summit
X

नरेंद्र मोदी (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरे देश में फैले कोरोना संक्रमण से तबाही का मंजर छाया हुआ है। महामारी की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने होने वाली G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे। इस बारे में मंगलवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई।

ऐसे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन में होने वाली G-7 समिट में हिस्सा न लेने का फैसला लिया है। बता दें, G-7 समिट 11 से 13 जून के बीच ब्रिटेन के कार्निवाल में आयोजित होनी है।

इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, "यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने प्रधानमंत्री को विशेष तौर पर आमंत्रित किया था, हम उसकी सराहना करते हैं। लेकिन कोरोना के हालातों की वजह से ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी G-7 समिट में शामिल नहीं होंगे।"

भारत को खास न्योता


जानकारी देते हुए बता दें, कि भारत G-7 का हिस्सा नहीं है, लेकिन ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री मोदी को इस समिट में शामिल होने के लिए खास बुलावा भेजा था। साथ ही भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी गेस्ट कंट्री के तौर पर शामिल होने के लिए न्योता दिया गया था।

जून में होने वाली इस G-7 समिट में अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान और इटली शामिल हैं। इस समिट में सभी सदस्य देश बारी-बारी से सालाना समिट को होस्ट करते हैं। इस साल 11 से 13 जून के बीच ब्रिटेन के कॉर्नवॉल में होना है।

इसी दौर यानी कोरोना संक्रमण की वजह से ही ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत दौरा भी दो बार रद्द हो चुका है। बोरिस जॉनसन को 26 जनवरी को पर चीफ गेस्ट के तौर पर न्योता भेजा गया था, लेकिन उस समय ब्रिटेन में संक्रमण बेकाबू था, जिस वजह से उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था।

फिर इसके बाद 25 अप्रैल को जॉनसन भारत दौरे पर आने वाले थे, लेकिन तब भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा था, जिसके चलते उनको दौरा फिर से रद्द करना पड़ा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story