×

बड़ी खुशखबरी: 2 से 18 साल के बच्चों के लिए जल्द आएगी वैक्सीन! ट्रायल की तैयारी शुरू

जल्द ही भारत में 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का ट्रायल (Corona Vaccine Trail) शुरू किया जा सकता है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Ashiki
Published on: 12 May 2021 8:10 AM GMT
Bharat Biotech
X

2 से 18 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के फेज 2/3 का होगा ट्रायल (Photo-Social Media)

नई दिल्ली: भारत इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर झेल रहा है। भारत में कोरोना वायरस महामारी जिस रफ्तार से आगे बढ़ रही है, उस पर रोक लगाने के लिए देश में युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। अब वैक्सीनेशन को लेकर बच्चों के लिए आने वाले दिन में अच्छी खबर मिल सकती है। जल्द ही भारत में 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का ट्रायल (Corona Vaccine Trail) शुरू किया जा सकता है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही कनाडा और अमेरिका के बाद भारत में भी 2 से 18 साल के एज ग्रुप के लिए भी कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन तैयार हो जाएगी।

विशेषज्ञों के एक पैनल ने 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के लिए मानव परीक्षण की सिफारिश की है। आधिकारिक सूत्रों से यह जानकारी मिली है। यह ट्रायल AIIMS दिल्ली, AIIMS पटना और मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नागपुर में 525 विषयों पर किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा किए गए उस आवेदन पर विचार-विमर्श किया, जिसमें उसके कोवैक्सीन टीके की दो साल से 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरे/तीसरे चरण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था।

18 साल से ऊपर के लोगों को लग रही है वैक्सीन

गौरतलब है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित कोवैक्सिन (Covaxin) टीके का उपयोग देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए 18+ के लिए किया जा रहा है।

आपको बता दें कि इससे पहले अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US-FDA) ने 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTecch) की कोरोना वैक्सीन को इजाजत दी है। अब तक यह वैक्सीन 16 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगाई जा रही थी। वहीं सबसे पहले कनाडा बच्चों की इस पहली वैक्सीन को इजाजत दे चुका है। ऐसा करने वाला दुनिया का वह पहला देश है।

Ashiki

Ashiki

Next Story