×

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक, सीमा विवाद पर हुई चर्चा

SCO Meeting: आज विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने दुशांबे एससीओ विदेश मंत्रियों के साथ अहम बैठक की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 14 July 2021 4:45 PM GMT
विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने की बैठक
X

 विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने की बैठक  ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

SCO Meeting: आज विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने दुशांबे एससीओ विदेश मंत्रियों के साथ अहम बैठक की। इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ आज द्विपक्षिय बैठक की है। यह बैठक तकरीबन एक घंटे तक चली। इसकी जानकारी खुद विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने अपने ट्वीट कर दी। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा है पश्चिमी सेक्टर में एलएसी (LAC) वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर यह चर्चा हुई है।

बता दें कि विदेश मंत्री ने आगे कहा कि एकतरफा बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। पास के क्षेत्रों में देश के संबधों और विकास के लिए हमे शांति और व्यवस्थित तौर पर वापसी करना जरुरी है। इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि बहुत जल्द ही वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ दोनों देशों की बैठक के लिए आयोजन किया जाएगा। इसके लिए दोनों पक्ष पुरी तरह सहमत हुए है।

इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्तान का भविष्य उसका गुजरा हुआ कल नहीं हो सकता। अफगानिस्तान को अब नई पीढ़ी की उम्मीद है। इस बात को आगे बढ़ाते हुए जयशंकर ने कहा कि अब पूरा विश्व हिंसा के बल पर सत्ता हथियाने वालों के विरुद्ध है। वहीं विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान में चल रही खराब स्थितियों के लिए कहा कि शांतिवार्ता ही सिर्फ इसका जवाब है। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि इस समय अफगानिस्तान के लोग एकता, स्वतंत्र, संतुलित, शांतिपूर्ण, लोकतांत्रिक और समृद्ध राष्ट्र चाहते हैं। अफगानिस्तान के नागरिक यह भी चाहते हें कि वह पर हिंसा और आंतकी हमले पूरी तरह से खत्म हों।

जयशंकर ने कहा चुनौती से भरा

आपको बताते चलें कि इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि सभी देशों को गंभीरता और ईमानदारी से काम लेना होगा। इस लिए सभी देशों को ईमानदारी से शांति वार्ता करने की जरूरत है। नई पीढ़ी की अलग उम्मीदें है और हमें उन्हें निराश नहीं करना है।

Shweta

Shweta

Next Story