×

Fact check Covid19 Vaccines: क्या बच्चों को लगने वाला वैक्सीन सुरक्षित है, आइये जाने पूरी रिपोर्ट

Fact Check: सोशल मीडिया पर कोविद वैक्सीन को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। आइए जानते हैं क्या है इसकी सच्चाई

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 18 Jan 2022 1:49 PM GMT
Pib fact check latest news
X

Fact check : क्या बच्चों को लगने वाला वैक्सीन सुरक्षित है ? यहां जानें (Social Media)

Fact check Covid19 Vaccines: देश और दुनिया में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ऑमिक्रॉन (Corona Virus New variant omicron) ने कहर बरपाया है। ऑमिक्रॉन (Omicron) की रोकथाम के लिए सरकार ने भी पाबंदियां लगाई हुई हैं, इसके बावजूद भी कुछ लोग लापरवाही बरत रहे हैं। एक दिन में कोरोना के 100 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक पोस्ट वायरल (Viral post) हो रहा है, जिसपर लोग आसानी से भरोसा कर रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है इस पोस्ट की सच्चाई।

वीडियो में क्या है

सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल में बच्चों में Covid19 के टीकों की प्रभावशीलता से संबंधित एक वीडियो में दावा किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है की यह सुरक्षित नही है। लोग इस मैसेजेपर भरोसा भी कर रहे हैं और इसे आगे फॉरवर्ड कर रहे हैं।

गलत है ये दावा

इस वायरल पोस्ट की जब PIB ने जांच की तो पाया की ये वायरल पोस्ट फर्जी है। बच्चों को लगने वाले सभी टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं। PIB ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें ️बच्चों में लगाए जाने वाले टीकों की सिफारिश विशेषज्ञों द्वारा की गई है। सही जानकारी के लिए केवल प्रामाणिक सूत्रों पर ही विशवास करें। ऐसे

PIB की अपील

पीआईबी ने भी लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। PIB ने कहा है की इसे फर्जी मैसेज पर तुरंत भरोसा ना करें वर्ना आप किसी साइबर क्राइम के भी शिकार हो सकते हैं। बिना जांच किए ऐसे फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story