×

Farmers Protest : टिकैत बोले-बिना कंडीशन के होगी बात, सरकार चाहे लाठी-डंडे का करे इस्तेमाल

Farmers Protest : किसान नेता राकेश टिकैत ने कृषि मंत्री की बातचीत करने की अपील को ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि बिना कंडीशन के बात होगी, सरकार चाहे लाठी-डंडे का इस्तेमाल करे।

Sushil Shukla
Published on: 9 July 2021 9:14 AM GMT (Updated on: 9 July 2021 9:23 AM GMT)
टिकैत बोले-बिना कंडीशन के होगी बात, सरकार चाहे लाठी-डंडे का करे इस्तेमाल
X

राकेश टिकैत (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Farmers Protest : नए कृषि कानूनों (New Agricultural Laws) के विरोध में किसानों (Farmers) का प्रदर्शन जारी है। इस बीच सरकार ने एक बार फिर किसानों से आंदोलन (Andolan) समाप्त करने और बातचीत शुरू करने की अपील की। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने गुरुवार को किसान संगठनों से आंदोलन खत्म करने और सरकार के साथ बातचीत फिर से शुरू करने की अपील की। राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) का कहना है कि सरकार चाहे लाठी-डंडे का इस्तेमाल करे, लेकिन जो भी बात होगी वो बिना किसी कंडीशन के होगी।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को बात करनी है तो करे लेकिन शर्त के साथ नहीं। टिकैत ने कहा, 'मंत्री फिर से शर्त के साथ कह रहे हैं कि किसान आएं, बातचीत करें, कानून खत्म नहीं होंगे, उनमें बदलाव होगा।

आंदोलनरत किसान (फाइल फोटो)

मोदी कैबिनेट विस्तार के एक दिन बाद, अपनी नई टीम के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैठक की। यह बैठक वर्चुअली रही और इसमें 30 मंत्री शामिल थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंडी के जरिए किसानों को एक लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर मौजूद रहे। कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड को आत्मनिर्भर भारत के तहत 1 लाख करोड़ रुपए दिए गए हैं, उस फंड का उपयोग APMC कर सकेगी। तोमर ने कहा, 'ऐसी आशंका थी कि MSP को खत्म कर दिया जाएगा। हालांकि, जब से किसानों का विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ है, तब से खाद्यान्न के साथ-साथ दलहन और तिलहन की खरीद बढ़ गई है। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार के निरंतर प्रयासों का उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाकर उन्हें समृद्ध बनाना है।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story