×

Farmers Protest 1 Year: किसान आंदोलन का एक साल पूरा, भारी संख्या में दिल्ली सीमाओं पर इकट्ठे हो रहे हैं Kisan

Farmers Protest 1 Year: केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन को आज (26 नवंबर) एक साल पूरे हो गए हैं।

Network

NetworkNewstrack NetworkChitra SinghPublished By Chitra Singh

Published on 26 Nov 2021 2:25 AM GMT

Farmers Protest 1 Year
X

किसान आंदोलन (फोटो- @blue_horizzon ट्विटर)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Farmers Protest 1 Year: तीन कृषि कानून (Teen Krishi Kanoon) के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को आज (26 नवंबर) एक साल (Farmers Protest 1 Year) पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर बड़ी संख्या में किसान (Kisan) दिल्ली की सीमाओं पर इकट्ठा हो रहे हैं। वहीं दिल्ली पुलिस (Delhi Police) राजधानी के विभिन्न सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। खबर है कि आंदोलन के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

किसान आंदोलन कब शुरू हुआ था (Kisan Andolan Kab Start Hua Tha)

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों (agricultural laws) के खिलाफ किसान आंदोलन (Kisan Andolan) पिछले साल 26-27 नवंबर को "दिल्ली चलो" आंदोलन (delhi chalo andolan) कार्यक्रम के साथ शुरू हुआ था। इस कानून को वापस लेने के लिए किसान पिछले एक साल से दिल्ली के तीन सीमाओं सिंघू, टिकरी और गाजीपुर पर डेरा डाले हुए हैं। हालांकि केंद्र ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने का एलान किया है, लेकिन किसानों का आंदोलन (Farmers Movement) अभी भी जारी है।

तीन कानूनों को निरस्त करना आंदोलन की पहली बड़ी जीत- SKM

आंदोलन को संयुक्त किसान मोर्चा ( Samyukt Kisan Morcha) ने कहा कि "तीन कानूनों को निरस्त करना आंदोलन की पहली बड़ी जीत है और वह प्रदर्शन कर रहे किसानों की बाकी जायज मांगों को पूरा करने का इंतजार कर रहे हैं।" संयुक्त किसान मोर्चा ने आज होने वाले आयोजनों के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि, "दिल्ली में विभिन्न विरोध स्थलों पर हजारों किसान पहुंचने लगे हैं। दिल्ली से दूर राज्यों में रैलियों, धरने और अन्य कार्यक्रमों के साथ इस आयोजन को चिह्नित करने की तैयारी चल रही है।" बताया जा रहा है कि शनिवार को सिंघू सीमा पर संयुक्त किसान मोर्चा की एक बैठक होगी, जिसमें प्रदर्शनकारी किसान संघ भविष्य की कार्रवाई पर फैसला लेंगे।

दिल्ली पुलिस ने दुरुस्त की सुरक्षा व्यवस्था

पुलिस धरना स्थल के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि "जिन जगहों पर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं, वहां दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई है।" विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा, "दिल्ली की सीमाओं पर पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई है और जमीनी हालातों पर खुद वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कड़ी निगरानी करेंगे। हम किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए उचित उपायों का उपयो कर रहे हैं।" पुलिस अधिकारी ने आगे बताया है कि, "अगर प्रदर्शनकारी सीमा पार करने या उपद्रव करने की कोशिश करते हैं तो उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story