×

Farmers Protest: सुप्रीम कोर्ट ने कहा - किसान सड़कें ब्लॉक नहीं कर सकते, कोई हल निकालना होगा

Farmers Protest : सुप्रीम कोर्ट के जज संजय किशन कौल ने कहा कि सड़कें क्लियर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वह बार बार कानून को तय करते नहीं रहेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 21 Oct 2021 10:36 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट ने कहा - किसान सड़कें ब्लॉक नहीं कर सकते
X

सुप्रीम कोर्ट ने कहा - किसान सड़कें ब्लॉक नहीं कर सकते (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Farmers Protest : तीन कानून पर किसान आंदोलन (Farmers Protest) के चलते सड़कों से किसान को हटाने की मांग वाले मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई टल गई है। अब इस मामले की सुनवाई दो हफ्ते बाद होने को कहा है। किसानों का हाईवे जाम करने के मामले में आज गुरुवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट में जज जस्टिस संजय किशन कौल और जज जस्टिस एम एम सुंदरेश की बेंच के समक्ष सुनवाई हुई।

मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के जज संजय किशन कौल ने कहा कि सड़कें क्लियर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वह बार बार कानून को तय करते नहीं रहेंगे। किसानों को आंदोलन करने का अधिकार है। मगर सड़कों को ज्यादा समय के लिए ब्लॉक करके नहीं रख सकते हैं। उन्होंने कहा हमें सड़क जाम करने के मुद्दे से समस्या है।

याचिकाकर्ता की मांग

नोएडा से दिल्ली को जोड़ने वाली सड़कें किसान आंदोलन के चलते बंद (फोटो - सोशल मीडिया)

आपको बता दें कि याचिकाकर्ता ने मांग की थी कि नोएडा से दिल्ली को जोड़ने वाली सड़कें किसान आंदोलन के चलते बंद है। जिससे लोगों को यातायात में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब इन सड़कों को खोलना चाहिए। बता दें पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा था कि अब तक सड़कें बंद क्यों हैं। जज ने कहा प्रदर्शन करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन सड़कें ब्लॉक नहीं होनी चाहिए।

न तो सड़क ब्लॉक है और न ही किसानों ने बंद की

अदालत में सुनवाई के दौरान किसानों का पक्ष रखते हुए वकील दुष्यंत दवे ने कहा " न तो सड़क ब्लॉक है और न ही किसानों ने बंद की है।" वकील ने अदालत से मांग की है कि किसानों को रामलीला मैदान आने दिया जाए। उन्होंने कहा किसानों को रामलीला मैदान जाने से रोक दिया है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने वहां राजनीतिक रैली आयोजित की।

किसान दिल्ली बॉर्डर पर कई महीनों से प्रदर्शन कर रहे हैं (फोटो - सोशल मीडिया)

आपको बता दें कि तीन कृषि कानून के खिलाफ हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान दिल्ली बॉर्डर पर कई महीनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार और किसान संगठन पर कई बार इस मुद्दे पर चर्चा हो चुकी है लेकिन अब तक इसका कोई हल नहीं निकला है। किसान आंदोलन की कारण नोएडा से दिल्ली जाने वालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story