×

Father's Day 2021: वो पिता थे बहुत खास, जिनकी बेटी ने की फादर्स डे की शुरुआत, कब और क्यों मनाया जाता है Father's Day

Father's Day 2021 : लोग करवाचौथ -रक्षाबंधन और मदर्स डे तक मनाते हैं। ये सभी दिन रिश्तो को जताने के दिन होते हैं पर पिता और बच्चों के रिश्ते को सेलिब्रेट करने वाला कोई ख़ास दिन 1909 से पहले तक नहीं था। एक बेटी की सोच, कि हम मदर्स डे मनाते है फिर फादर्स डे क्यों नहीं, ने इस फादर्स डे की शुरुआत कर दी।

Shivani
Written By Shivani
Published on: 17 Jun 2021 12:30 AM GMT (Updated on: 17 Jun 2021 3:46 AM GMT)
Fathers Day 2021: वो पिता थे बहुत खास, जिनकी बेटी ने की फादर्स डे की शुरुआत, कब और क्यों मनाया जाता है Fathers Day
X

Father's Day Photo Social Media

Father's Day 2021: हमेशा मां का अपने बच्चों से रिश्ता सबसे बड़ा और गहरा कहा जाता है लेकिन एक पिता का अपने बच्चों से रिश्ता भी कम अनमोल नहीं होता। अकसर पिता और बच्चों के बीच प्यार को शब्दों में बयान नहीं किया जाता, ऐसे में बच्चे पिता के प्रति प्रेम एक ख़ास दिन पर जाहिर कर ये बताते हैं कि वह भले ही रोज अपने प्यार का इजहार नहीं कर सकते लेकिन 'मेरे पापा मेरे लिए बहुत ख़ास है'

फादर्स डे कब मनाया जाता है (Father's Day Kab Hota Hai)

दरअसल, जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। ये एक खास दिन होता है, जब बच्चे बेझिझक अपने पिता को बताते हैं और महसूस कराते हैं कि वो अपने पापा से कितना प्यार करते हैं। सवाल है कि बच्चे एक दिन में अपने पिता को स्पेशल कैसे महसूस कराते हैं? फादर्स डे कैसे मनाते हैं। (Father's Day Kaise Manate Hain)

लोग अपने अपने तरीके से फादर्स डे सेलिब्रेट करते हैं। कोई अपने पिता को गिफ्ट देता है तो कोई उन्हें स्पेशल महसूस कराने के लिए कुछ ख़ास करता है। पार्टी और केक कटवाकर उन्हें भले ही शब्दों में आई लव यू नहीं कहते लेकिन दिल से जता देते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि 2021 में फादर्स डे कब है (Father's Day Kab hai) तो जानकारी के लिए बता दें कि इस साल फादर्स डे 19 जून को है। (Father's Day 19 June 2021)

फादर्स डे क्यों मनाते हैं (Father's Day Kyun Manate hain)

लोग करवाचौथ -रक्षाबंधन और मदर्स डे तक मनाते हैं। ये सभी दिन रिश्तो को जताने के दिन होते हैं पर पिता और बच्चों के रिश्ते को सेलिब्रेट करने वाला कोई ख़ास दिन 1909 से पहले तक नहीं था। एक बेटी की सोच, कि हम मदर्स डे मनाते है फिर फादर्स डे क्यों नहीं, ने इस फादर्स डे की शुरुआत कर दी।


फादर्स डे कब शुरू हुआ (Father's Day Kab Shuru Hua)

साल 1909 में एक बेटी ने फादर्स डे को सबसे पहले मनाया (Fathers Day Ko Sabse Pahle Kisne Manaya)। उसकी पहल के बाद दुनिया में फादर्स डे की शुरुआत हुई। 16 साल कि सोनोरा लुईश नाम की लड़की ने जब अपने पिता को वो करते देखा, जो अमूमन एक माँ करती है, तब उसके दिल में ये सवाल आया कि जब एक पिता भी अपने बच्चों का ख्याल, उनसे प्यार मां जितना ही करते हैं तो फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए।

दरअसल, 16 साल की सोनोरा की मां उसे और उसके पांच छोटे भाइयों को छोड़कर चली गई थीं। जिसके बाद पूरे घर और बच्चों की सारी जिम्मेदारियों उसके पिता ने उठाई। फिर क्या था अपने पिता के लिए सोनोरा ने फादर्स डे सेलिब्रेट करने के लिए एक याचिका दायर कर दी।

फादर्स डे जून में ही क्यों मनाया जाता है (Father's Day June Me Kyun Manaya Jata hai)

याचिका में सोनोरा ने यह भी कहा था कि जून में उसके पिता का बर्थडे आता है, इसलिए वह चाहती है कि जून में ही इस दिन को मनाया जाए। सवाल है कि फादर्स डे जून में ही क्यों होता (Father's Day June me kyun Hota hai) है। फादर्स डे जून में मनाने की वजह (Father's Day June Me Manane Ki Vajah) भी ख़ास है। सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में होता है। इसलिए उसके अपनी याचिका में ये भी मांग की कि फादर्स डे जून में मनाया जाना चाहिए।

हालंकि सोनोरा के लिए पिता के लिए एक खास दिन तय करना आसान नहीं था, इस कदम पर उसे काफी मुश्किलेँ भी आईं। सोनोरा को इस याचिका के लिए दो अन्य लोगों के साइन की जरूरत थी। वह आसपास के लोगों के पास , चर्च में गयी लेकिन किसी ने उसका साथ नहीं दिया।

लेकिन सोनोरा ने ठान ली थी कि वह अपने पिता जैसे हर फादर के लिए ये ख़ास दिन जरूर मनाएगी। ऐसे में सोनोरा ने यूएस तक तक कैंपेन चलाया। जिसमें उसे जीत हासिल हुई और एक साल बाद 1910 में पहली बार फादर्स डे (Pahli Bar Father's Day 1910) मनाया गया। धीरे धीरे ये दिन पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा।
Father's Day Wishes
इस खास मौके पर अपने पिता को फादर्स डे की शुभकामनाएं दे। साथ नहीं हैं, तो Father's Day Messages भेंजे। Newstrack.Com के साथ मनाए Father's Day 2021। Father's Day Wishes, Father's Day Messages, Father's Day Quotes पढ़े यहां...
Shivani

Shivani

Next Story