×

गणेश चतुर्थी, ईद, दीवाली के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, अभी दूसरी लहर गई नहीं

आगामी दिनों में त्योहारों का सीजन तेजी से शुरू होने वाला है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार यानी आज कहा कि भारत अभी भी कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर से बाहर नहीं निकल सका है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Sep 2021 4:05 PM GMT
Ganesh Chaturthi
X

गणेश चतुर्थी (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देशभर में आने वाले कुछ दिनों में त्योहारों का सीजन तेजी से शुरू होने वाला है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार यानी आज कहा कि भारत अभी भी कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर से बाहर नहीं निकल सका है। इन हालातों में लोगों को दीवाली, ईद और गणेश चतुर्थी जैसे त्योहारों को घर पर भीड़ इकट्ठा किए बिना मनाना चाहिए।

आगामी त्योहारों को लेकर नीति आयोग के सदस्य और कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. वीके पॉल ने कहा, "गणेश चतुर्थी, दिवाली और ईद आने वाले हैं। इस साल भी, पिछले साल की तरह उन्हें प्रतिबंधात्मक तरीके से मनाने की आवश्यकता होगी और हम सभी से घर पर रहने की अपील करते हैं।"

मास्क पहनना अनिवार्य

कोरोनोवायरस महामारी पर सतर्क करते हुए उन्होंने कहा, "पिछले साल की तरह, त्योहारों को कम तरीके से मनाया जाना चाहिए। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना अनिवार्य है।"


इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लोगों को घर पर त्योहार मनाने चाहिए, कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करें और टीकाकरण करवाएं। भारत में सार्स-सीओवी-2 के डेल्टा प्लस स्वरूप के करीब 300 मामले अब तक सामने आ चुके हैं।

कोविड-19 की दूसरी लहर को लेकर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा, "हम अभी भी COVID-19 की दूसरी लहर में हैं और इसलिए देश में सभी से अपील करते हैं कि अपने क्षेत्र में सभी कोविड प्रतिबंधों को जारी रखें। कोविड-19 एसओपीएस (COVID-19 SOPs) (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) का पालन करें और कोविड-उपयुक्त व्यवहार बनाए रखें।"

भारत ने गुरुवार को दो महीनों में COVID-19 मामलों में सबसे बड़ी एक दिन में वृद्धि दर्ज की. घनी आबादी वाला केरल 47,092 नए संक्रमणों में से लगभग 70 प्रतिशत और मौतों का एक तिहाई हिस्सा है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने केरल में मामलों की संख्या ज्यादा होने पर एक बयान में कहा, "केरल में बढ़ते मामलों के साथ, कोविड​​​​-19 के अंतर-राज्यीय प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाने चाहिए।"


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story