×

जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, वित्त मंत्री इन अहम फैसलों पर कर सकती है चर्चा

GST Council Meeting : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज जीएसटी काउंसिल की बैठक कर रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 28 May 2021 1:53 AM GMT
निर्मला सीतारमण आज जीएसटी काउंसिल की बैठक कर रही है
X

 निर्मला सितारमण (फाइल फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

GST Council Meeting : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक कर रही है। इस बैठक में कोरोना की दवाओं, टीकों और चिकित्सा उपकरणों पर टैक्स खत्म करने को लेकर अहम फैसले लिए जा सकते हैं। इसके अलावा इस बैठक में राज्यों को राजस्व (Revenue) की हुई नुकसान और उसकी भरपाई को लेकर चर्चा होगी। इस बैठक में सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक होगी। जीएसटी परिषद में सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। टैक्स की दरों पर बात करने के अलावा इस बैठक में करीब 2. 69 लाख करोड़ धनराशि देने पर चर्चा हो सकती है।

बताया जा रहा है कि जीएसटी दरों पर फिटमेंट समिति ने जीएसटी परिषद को एक रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट में कोरोना टीके, दवाओं और अन्य उपकरणों पर टैक्स शून्य करने को लेकर बात कही गई है। इससे पहले निर्मला सीतारमण ने दवाओं, ऑक्सीजन कन्संट्रेटर को जीएसटी की छूट दिए जाने की मांग को पूरी तरह से खारिज कर दिया था।

आपको बता दें कि बैठक शुरू होने से पहले गैर - बीजेपी शासित राज्यों राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, झारखंड, केरल और पश्चिम बंगाल ने कोरोना से जुड़े आवश्यक सामानों पर टैक्स खत्म करने की रणनीति तैयार की है।

Shraddha

Shraddha

Next Story