×

5 स्‍टार होटल वाला देश का पहला रेलवे स्‍टेशन, PM मोदी ने गुजरात को दिए कई सौगात

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात को कई सौगात दिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 16 July 2021 12:07 PM GMT (Updated on: 16 July 2021 12:13 PM GMT)
पीएम मोदी
X

पीएम मोदी( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात को कई सौगात दिए। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गांधीनगर रेलवे स्टेशन, एक्वेटिक और रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क समेत कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश का लक्ष्य सिर्फ Concrete के Structure खड़ा करना नहीं है, बल्कि आज देश में ऐसे Infra का निर्माण हो रहा है जिनका अपना Character हो। बेहतर पब्लिक स्पेस हमारी जरूरी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारे शहरों की एक बड़ी आबादी क्वालिटी पब्लिक लाइफ और क्वालिटी पब्लिक स्पेस से वंचित रही है।

अब अर्बन डेवलपमेंट की पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, देश आगे बढ़ रहा है। 21वीं सदी के भारत की जरूरत, 20वीं सदी के तौर तरीकों से पूरी नहीं हो सकती है। इसलिए रेलवे में नए सिरे से रिफॉर्म की जरूरत है। हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं, बल्कि एक एसेट के तौर पर विकसित करने का काम शुरू किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। टियर 2 और टियर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब wi-fi सुविधा से लैस हो रहे हैं। ब्रॉड गेज पर unmanned railway crossings को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। आज वडनगर भी इस Expansion का हिस्सा बन चुका है। मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं।

नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है। नई ब्रॉडगेज लाइन बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है। पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी। एक पटरी आधुनिकता की, दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की है।


Shweta

Shweta

Next Story