×

New Rules: कल से पड़ेगा आपकी जेब पर असर, इन 5 नियम में होगा बदलाव

1 अगस्त 2021 से भारत में रुपये- पैसे से जुड़े पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं....

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 31 July 2021 11:01 AM GMT
Five new rules
X

कल से बदल रहे ये 5 नियम  (social media)

1 अगस्त 2021 से भारत में रुपये- पैसे से जुड़े पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन नियमों में बदलाव से आपकी जेब प्रभावित होगी । इन बदलावों में रसोई गैस सिलिंडर के दाम, एटीएम से पैसे निकालने के चार्ज, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा, icici बैंक के ग्राहकों के लिए नकद लेनदेन सहित अन्य नियम और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बदले गए नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियम शामिल हैं।

गैस सिलिंडर के दाम

तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं। अगस्त से घरेलू रसो गैस सिलिंडर का दाम बदल जाएगा। जुलाई में ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में 25.50 रुपये का इजाफा किया था। वहीं 19 किलोग्राम के सिलिंडर में 76 रुपये का इजाफा किया गया था। मई और जून में घरेलू सिलिंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अप्रैल में एलपीजी सिलिंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की थी। इतना है 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर का दाम 19 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलिंडर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 1550 रुपये, 1651.5 रुपये, 1507 रुपये और 1687.5 रुपये का है।

IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग के लिए देना होगा शुल्क

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। अगस्त से आपको आईपीपीबी की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए शुल्क देना होगा। अब प्रत्येक बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए ग्राहकों को 20 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा। जबकि इससे पहले तक यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त थी। विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए बैंक प्रति सेवा 20 रुपये और जीएसटी वसूलेगा। ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट आदि के लिए भी 20 रुपये के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा।

बैंक में छुट्टी होने पर भी खाते में जमा होगी सैलरी

एक अगस्त से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) हर दिन उपलब्ध होगा। इसकी घोषणा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की थी। पहले यह सेवा बैंकों के सभी कार्य दिवसों को उपलब्ध रहती थी। NACH एक ऐसी बैंकिंग सुविधा है, जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी हर महीने के जरूरी लेनदेन को आसानी से करते हैं। अब एक अगस्त 2021 से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। मौजूदा समय में ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों के खाते में सैलरी डालने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं, जिससे बैंक में छुट्टी के दिन आपके खाते में सैलरी नहीं आती है। लेकिन अब छुट्टी के दिन भी आपके खाते में सैलरी और पेंशन की राशि जमा हो जाएगी। साथ ही ईएमआई, म्युचुअल फंड, टेलीफोन सहित सभी बिलों का भुगतान भी भुगतान किया जा सकेगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story